ताज़ा खबर
 

सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानें कैसे Sovereign Gold Bond स्कीम के जरिए उठा सकते हैं फायदा

Sovereign Gold Bond: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड केंद्र सरकार के बाजार-उधार कार्यक्रम का हिस्सा हैं। सॉवरेन गोल्ड बांड के लिए निर्गम मूल्य 4,677 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है।

Sovereign Gold Bond, gold bond news, RBI, Reserve Bank of India, gold price

Sovereign Gold Bond: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 का तीसरा चरण सोमवार (8 जून) से शुरू हो रहा है। अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं या सोने में निवेश करना पसंद करते हैं तो आपके लिए ये बेहतरीन मौका साबित हो सकता है। सरकार ग्राहकों को सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया सरकार की तरफ से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम जारी कर रही है।

इस गोल्ड स्कीम के लिए 8 जून से 12 जून तक सब्सक्रिप्शन की व्यवस्था की गई है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड केंद्र सरकार के बाजार-उधार कार्यक्रम का हिस्सा हैं। सॉवरेन गोल्ड बांड के लिए निर्गम मूल्य 4,677 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। केंद्रीय बैंक ने अप्रैल में कहा था कि सरकार 20 अप्रैल से सितंबर तक छह किस्तों में सॉवरेन गोल्ड बांड जारी करेगी।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड मोदी सरकार द्वारा 2015 में लॉन्च की गई एक ऐसी स्कीम है जिसमें निवेशकों को फिजिकल तौर पर सोना खरीदने की जरूरत नहीं होती बल्कि बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस से सोने के बॉन्ड पेपर खरीद लिए जाते हैं।

इस स्कीम के तहत ग्राहकों को ब्याज के साथ-साथ उत्पाद पर सुरक्षा भी मिलती है।  रिजर्व बैंक के मुताबिक इस बॉन्ड को ऑनलाइन खरीदने पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जाएगी। यानी ऐसे ग्राहक जो डिजिटल तरीके से आवेदन करेंगे और पेमेंट करेंगे उन्हें छूट का लाभ मिलेगा।

नियमों के मुताबिक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 8 साल के लिए जारी होते हैं और पांच साल बाद निवेशक इससे विद्ड्राल करवा सकता है। एक व्यक्ति इसके जरिए कितना गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है। नियमों के मुताबिक एक व्यक्ति द्वारा एक वित्त वर्ष में न्यूनतम एक ग्राम का गोल्ड बॉन्ड तो अधिकतम चार किलोग्राम गोल्ड बॉन्ड खरीदा जा सकता है।

Next Stories
1 कोरोना संकट के बीच स्टूडेंट्स के लिए डिजीटल लाइब्रेरी तैयार, यहां मिलेंगी प्राइमरी से पोस्ट ग्रैजुएशन तक की किताबें
2 इस बार योग दिवस पर My Life, My Yoga वीडियो ब्लॉग कॉन्टेस्ट, एक लाख रु जीतने का सुनहरा मौका
3 देशभर में बंद पड़े आधार केंद्र को खोल रहा UIDAI, अबतक 14,000 सेंटर खोले गए, ऐसे बुक करें अपॉइंटमेंट
यह पढ़ा क्या?
X