ताज़ा खबर
 

सरकार ने जारी कर दिया है IT Refund, घर बैठे ऐसे करें चेक

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी सीबीडीटी ने टैक्सपेयर्स से कहा है कि वे विभाग की ओर से भेजे गए ई-मेल का जवाब तुरंत दें जिससें उनके मामलों में कर रिफंड तेजी से जारी किया जा सके।

income tax refund

केंद्र सरकार ने अप्रैल से जून के दौरान 20.44 लाख करदाताओं को 62,361 करोड़ रुपये के आईटी रिफंड जारी कर दिए हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से कुल टैक्स रिफंड में से 23,453.57 करोड़ रुपए 19,07,853 टैक्सपेयर्स को तो 38,908.37 करोड़ रुपए का कॉरपोरेट टैक्स मामलों को जारी किए गए हैं।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी सीबीडीटी ने टैक्सपेयर्स से कहा है कि वे विभाग की ओर से भेजे गए ई-मेल का जवाब तुरंत दें जिससें उनके मामलों में कर रिफंड तेजी से जारी किया जा सके। विभाग की तरफ से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि 8 अप्रैल से 30 जून तक आयकर विभाग ने प्रति मिनट 76 मामलों में रिफंड जारी किया गया।

अब सरकार ने तो रिफंज जारी कर दिया है लेकिन आपको इसका फायदा मिला या नहीं इसे चेक करना भी जरूरी है। सवाल यह है कि इसे कैसे चेक किया जा सकता है? आप आसानी से घर बैठे ही चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा:-

इसका स्टेटस इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट https://tin.tin.nsdl.com/oltas/refund-status-pan.html पर लॉगिन कर चेक किया जाता है। सबसे पहले आपको इस पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। यहां डैशबोर्ड में जाकर View return/forms पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको ‘Income tax returns’ सेलेक्ट कर स​बमिट पर क्लिक करना होगा।

इतने स्टेप्स को सही से फॉलो करने के बाद अब आपने जिस साल का रिटर्न फाइल किया है, उस साल के ‘Acknowledgement Number’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपके खाते में अमाउंट ट्रांसफर किया गया है या नहीं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 SBI ने बताया कैसे आपके खाते से कटेगा कम TDS, जानें टिप्स
2 LIC ‘जीवन आनंद’ पॉलिसी में रोजाना 36 रुपये का निवेश कर पा सकते हैं 3 लाख 94 हजार, जानें पूरा प्लान
3 कोरोना संकट के चलते पैसों की कमी? लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी बंद कर जुटा सकते हैं रकम, जानें तरीका
ये पढ़ा क्या?
X