scorecardresearch

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए सरकार देती है पैसा, सस्ती दवा बेचकर कर सकते हैं अच्छी कमाई, जानिए सबकुछ

जन औषधि केंद्र खोलने के लिए कम से कम 120 वर्ग फीट की जगह होनी चाहिए। इसके अलावा मेडिकल स्टोर का नाम प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र रखना अनिवार्य है।

Prime Minister Jan Aushadhi Kendra, Central Government, Modi Government,
इस मेडिकल स्टोर को शुरू करने के लिए सरकार की ओर से 900 दवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं।

केंद्र सरकार ने लोगों को सस्ती दवा और रोजगार मुहैया कराने के लिए 2015 में प्रधानमंत्री जन औषधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत आप भी सरकार की मदद से मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने का पूरा खर्च सरकार की ओर से उठाया जाता है। वहीं इन मेडिकल स्टोर के जरिए केवल जेनरिक दवा की ही बिक्री की जाती है। जो कंपनी की दवाईयों के मुकाबल 90 फीसदी तक सस्ती होती है। ऐसे में आम जनता को सस्ती दवा तो मिलती है साथ में मेडिकल स्टोर खोलने वाले व्यक्ति को रोजगार भी मिलता है। अगर आप भी प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलना चाहते हैं तो यहां इसकी डिटेल्स पढ़िए।

देशभर में खुले इतने औषधि केंद्र – केंद्र सरकार ने लोगों को सस्ती दवा देने के लिए 2015 में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलना शुरू किया था। जिसके जरिए सरकार गांव, तहसील और शहरी क्षेत्रों में जेनरिक दवाओं की बिक्री को बढ़ावा देना चाहती थी। आपको बता दें दवा का फॉर्मूला समान होने के बाद भी कंपनी की दवा जेनरिक दवा से 90 प्रतिशत तक महंगी मिलती है। ऐसे में बहुत से लोग बिना दवा के अपना इलाज नहीं करा पाते। केंद्र सरकार ने अभी तक देशभर में 5 हजार से ज्यादा जन औषधि केंद्र खोले हैं।

कैसे संचाल होता है जन औषधि केंद्र – सरकार की ओर से तीन कैटेगिरी में जन औषधि केंद्र खोले जाते हैं। जिसमें पहली कैटेगरी में कोई भी व्यक्ति या फार्मासिस्ट, रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशन जन औषधि केंद्र खोल सकता है। दूसरी कैटेगरी में ट्रस्ट, एनजीओ, प्राइवेट हॉस्टपिटल जन औषधि केंद्र खोल सकते हैं। वहीं तीसरी कैटेगरी में राज्य सरकार की ओर से नामित एजेंसियां जन औषधि केंद्र खोल सकती है।

प्रधानमंत्री जन औषिध केंद्र खोलने के नियम – जन औषधि केंद्र खोलने के लिए कम से कम 120 वर्ग फीट की जगह होनी चाहिए। इसके अलावा मेडिकल स्टोर का नाम प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र रखना अनिवार्य है और इस मेडिकल स्टोर को शुरू करने के लिए सरकार की ओर से 900 दवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं।

यह भी पढ़ें: जन औषधि केंद्र से Whatsapp पर ऑर्डर देकर मंगाएं दवाइयां, लॉकडाउन में शुरू हुई सर्विस

जन औषधि केंद्र के लिए कैसे करें अप्लाई – प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आपको जन औषधि डॉट जीओवी डॉट इन वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। जहां से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करके उसे भरना होगा। इसके बाद जरूरी डॉक्यूमेंट लगाकर इस फॉर्म को ब्यूरो ऑफ फॉर्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर के नाम से कोरियर या इंडियन पोस्ट के जरिए भेजना होगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट