ताज़ा खबर
 

Aadhaar से नहीं जोड़ने पर PAN को नहीं कर सकते निष्क्रिय, गुजरात हाईकोर्ट ने लिकिंग डेडलाइन को ठहराया अवैध

Aadhaar Card Pan Card Linking: गुजरात हाईकोर्ट ने एक मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि जबतक सुप्रीम कोर्ट आधार एकट की वैधता पर फैसला नहीं सुना देती हैं तबतक सरकार किसी भी व्यक्ति के पैन कार्ड को निष्क्रिय नहीं कर सकती।

इनकम टैक्स एक्ट की धारा 139एए की वैधता पर हाई कोर्ट ने सवलिया निशान खड़ा किया है। (फोटो- नरेंद्र/जनसत्ता)

Aadhaar Card Pan Card Linking: आधार कार्ड से पैन कार्ड ना जुड़े होने पर पैन कार्ड को निष्क्रिय नहीं किया जाएगा। यह फैसला गुजरात हाईकोर्ट ने सुनाया है। अक्सर आधार कार्ड और पैन कार्ज के लिंकिंग की डेडलाइन बढ़ाए जाने की खबर सामने आती रहती हैं लेकिन अब गुजरात हाईकोर्ट के एक फैसले ने इससे जुड़े संशयों पर विराम लगा दिया है। इनकम टैक्स एक्ट की धारा 139एए के तहत जिसके पास भी पैन कार्ड है और वह आधार कार्ड पाने के योग्य है। उसे इन दोनों को लिंक कराना चाहिए अन्यथा उसका पैन कार्ड अवैध माना जाएगा।

वहीं, गुजरात हाईकोर्ट ने एक मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि जबतक सुप्रीम कोर्ट आधार एकट की वैधता पर फैसला नहीं सुना देती हैं तबतक सरकार किसी भी व्यक्ति के पैन कार्ड को निष्क्रिय नहीं कर सकती। गौरतलब है कि आधार एक्ट की वैधता को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट में एक बड़ी पीठ के समक्ष विचाराधीन है।

कोर्ट ने कहा कि इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 139AA तब तक वैध नहीं है, जब तक रोजर मैथ्यू बनाम साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड मामले में सुप्रीम कोर्ट का निर्णय नहीं आ जाता है।

न्यायमूर्ति हर्षा देवानी और न्यायमूर्ति संगीता के. विसेन की पीठ ने सुनवाई के दौरान कहा कि हम एक बात स्षष्ट करना चाहते हैं कि जबतक आईटी एक्ट की धारा 139एए की वैधता को लेकर सुप्रीम कोर्ट की तरफ से कोई फैसला नहीं आ जाता तब तक हम इस पैन कार्ड को निष्क्रिय करने का फैसला नहीं सुना सकते।

ता दें कि आयकर विभाग ने 31 मार्च 2020 नई डेडलाइन तय कर दी थी। इससे पहले विभाग कई बार डेडलाइन को आगे बढ़ा चुका था। हालांकि, हाईकोर्ट ने अब पैन-आधार लिंक को लेकर सभी भ्रम दूर कर दिए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 अब आसानी से हो सकेगा PF विदड्रॉल, EPFO ने शुरू किया नया फीचर, कर्मचारी ही कर सकेंगे ऑपरेट!
2 नौकरी करने वाले युवाओं और महिलाओं को ज्यादा टेकहोम सैलरी पर विचार कर रही मोदी सरकार, जानिए पूरा प्लान
ये पढ़ा क्या?
X