ताज़ा खबर
 

Google की इस सर्विस पर लगेगा चार्ज, जून तक फ्री में इस्तेमाल का मौका

दुनिया में सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाले सर्च इंजन गूगल ने अपनी जीमेल से जुड़ी एक फ्री सर्विस को लेकर बड़ा ऐलान किया है।

Google Meet video calling service will free till June may be paid in May 2021गूगल की इस सर्विस का जल्द लगेगा चार्ज। (फोटो- CNET)

विश्व में तेजी से होते तकनीक के विस्तार को विश्व के कोने कोने में लोगों तक पहुंचाने में जिसका सबसे बड़ा हाथ रहा है वो है गूगल सर्च इंजन। जिसकी तमाम सेवाओं पर लोग आज पूरी तरह से निर्भर हो चुके हैं जिसमें जीमेल सबसे प्रमुख है।

गूगल अपने ईमेल सर्विस यानी जीमेल के यूजर्स को काफी फीचर्स देता है जिसमें गूगल मीट प्रमुख है। ये गूगल मीट कॉलिंग हैंगआउट सर्विस है जिसका नाम बदलकर गूगल मीट रखा गया है। ये सर्विस अभी तक यूजर्स के लिए फ्री थी लेकिन आने वाले वक्त में इस सर्विस को यूज करने के लिए आपको पैसे चुकाने होंगे। इस फीचर पर लगने वाले चार्ज के बारे में अभी तक कंपनी ने किसी तरह का कोई खुलासा नहीं किाय है।

दरअसल गूगल वर्कप्लेस ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने बताया है कि उन्होंने अनलिमिटेड गूगल मीट कॉलिंग को जून 2021 तक फ्री रखने का फैसला किया है। यानि जीमेल यूजर्स को इस गूगल मीट वीडियो कॉलिंग के लिए किसी भी तरह का पैसा खर्च नहीं करना होगा। (ये भी पढ़ें- साइबर अपराधियों के फ्रॉड से बचना है तो इन सिंपल 5 स्टेप से लॉक करें अपना आधार कार्ड)

लेकिन इसके साथ ही गूगल ने इस फ्री वीडियो कॉलिंग की एक शर्त भी लगाई है जिसमें कहा गया है कि 24 घंटे तक बिना कोई भी जीमेल यूजर्स इस फीचर का यूज कर सकता है। गूगल की तरफ से अपने यूजर्स से किसी भी तरह का पैसा चार्ज नहीं किया जाएगा। लेकिन अगर यूजर्स इस सेवा को 24 घंटे से ज्यादा यूज करते हैं तो फिर उनको पैसा देना होगा।

गूगल मीट स्मार्टफोन के एंड्रॉयड और आईओएस दोनो ही प्लेटफॉर्म पर काम करेगा जिसमें यूजर्स बिना किसी रुकावट के इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल के जीमेल में मिलने वाली इस गूगल मीट वीडियो कॉलिंग सर्विस का एक बड़ा फायदा है कि आप एक बार में बड़े ग्रुप को एक साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं जिसमें आप अधिकतम 49 लोगों को एक साथ जोड़ सकते हैं।

साल 2020 में पूरे विश्व में फैलती कोरोना को देखते हुए गूगल ने अपने इस फीचर को अपेडट करते हुए इसका नाम बदला था और इसको ज्यादा से ज्यादा यूजर फ्रैंडली बनाया था। ताकि लॉकडाउन में वर्क फ्रोम होम की तरफ बढ़ रही कंपनियों के कर्मचारियों को वीडियो कॉलिंग के लिए एक बेहतर प्लेटफॉर्म मिल सके।

Next Stories
1 National Savings Certificate: आपकी छोटी बचत को बड़े फंड में बदलेगी पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम
2 Kisan Vikas Patra: डाकघर की ये स्कीम करेगी आपका पैसा डबल, जानिए कैसे
3 40 हजार रुपये की रेंज में मिल रहा ये इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, जानें पूरी डिटेल
यह पढ़ा क्या?
X