Good Sound matters for Entertainment, Here are the ways to improve the audio quality of TV - आपके टेलिविजन से नहीं आ रही अच्छी आवाज? आजमाकर देखें ये टिप्स - Jansatta
ताज़ा खबर
 

आपके टेलिविजन से नहीं आ रही अच्छी आवाज? आजमाकर देखें ये टिप्स

बेशक मनोरंजन की आवश्यकताओं को घर का टीवी पूरा करता है, अगर उसकी साउंड क्वॉलिटी भी मजेदार हो तो क्या कहने। मौजूदा दौर की फिल्में हो या धारावाहिक या कोई भी शो, हर एक स्पेशल साउंड इफेक्ट्स के साथ प्रसारित होते हैं लेकिन इसका मजा तभी लिया जा सकता है जब आपको टीवी की ऑडियो क्वालिटी बढ़ाने के तरीके पता हों।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फोटो सोर्स- pixabay)

बेशक मनोरंजन की आवश्यकताओं को घर का टीवी पूरा करता है, अगर उसकी साउंड क्वॉलिटी भी मजेदार हो तो क्या कहने। मौजूदा दौर की फिल्में हो या धारावाहिक या कोई भी शो, हर एक स्पेशल साउंड इफेक्ट्स के साथ प्रसारित होते हैं लेकिन इसका मजा तभी लिया जा सकता है जब आपको टीवी की ऑडियो क्वालिटी बढ़ाने के तरीके पता हों। दरअसल, टीवी में पहले से ही डिफॉल्ट ऑडियो सेटिंग्स काम करती हैं, जोकि हमेशा अच्छा साउंड नहीं देती हैं। अच्छी साउंड क्वॉलिटी के लिए कुछ तरीके आजमाएं जा सकते हैं। पहला तरीका: ऑडियो सेटिंग और इक्वालाइजर से आजमाकर देखें। अगर आपकी टीवी में कई तरह के ऑडियो मोड जैसे कि मूवी, म्यूजिक, गेम, वॉयस, कस्टम आदि उपलब्ध हैं तो मोड बदलकर देखें। अगर कोई भी मोड आपके काम का नहीं है तो कस्टम मोड में जाएं और इक्वालाइजर को अपने हिसाब से सेट करें। बेस ठीक करने के लिए फ्रीक्वेंसी स्लाइडर को 20Hz से 250Hz बीच की रेंज में सेट करें।

वोकल्स को एडजस्ट करने के लिए फ्रीक्वेंसी को 250Hz से 500Hz के बीच सेट करें। ट्रेबल के लिए फ्रीक्वेंसी स्लाइडर को 4KHz से 20KHz के बीच सेट करें। दूसरा तरीका: टीवी के लिए टेबल माउंट स्टैंड का प्रयोग करें। अगर टीवी के स्पीकर नीचे की ओर ध्वनि फेंकने वाले हैं तो टेबल माउंट स्टैंड से ध्वनि टकराकर इसकी लाउडनैस में इजाफा करेगी। मेज की सतह गिरते हुए टीवी साउंड में वर्चुअल साउंड इफेक्ट जोड़ती है।

तीसरा तरीका: टीवी के लिए अलग से स्पीकर सिस्टम का इस्तेमाल करें। पहले दो तरीके अगर आपके काम के नहीं है तो अलग से स्पीकर सिस्टम लगाना कारगर होगा। इसके लिए स्पीकर खरीदने से पहले अपने टीवी के कनेक्टिविटी ऑप्शन को जरूर चेक कर लें। ऐसा अक्सर देखा जाता है और आप खुद भी इस चीज को महसूस कर सकते हैं कि टीवी पर प्रोग्राम भले ही अच्छा आ रहा हो लेकिन ऑडियो ठीक नहीं है तो वह भी नीरस लगने लगता है। इसलिए देर करना ठीक नहीं होगा, अगर आपको लगता है कि आपको इन तरीकों की जरूरत हैं तो तुरंत इन्हें आजमाकर देखें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App