LPG सिलेंडर पर फिर शुरू हो सकती है सब्सिडी! जानिए किन लोगों को मिलेगा फायदा

राज्यों में LPG की सब्सिडी अलग-अलग तय है, जिन लोगों की सालाना इनकम 10 लाख रुपये या इससे ज्यादा है, उन्हें सब्सिडी नहीं दी जाती है।

Good News, LPG Cylinder, Subsidy,
पेट्रोलिय मंत्रालय ने आगामी बजट में गैस सब्सिडी के लिए 6 हजार करोड़ रुपये की मांग की।

LPG Subsidy: रसोई गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को आने वाले दिनों में राहत की खबर मिल सकती है। क्योंकि पेट्रोलियम मंत्रालय ने आगामी बजट में गैस सब्सिडी के लिए 6 हजार करोड़ रुपये की डिमांड की है। ये डिमांड बीतें कुछ फाइनेंशियल ईयर में आंवटित किए गए गैस सब्सिडी बजट से काफी कम है। इसलिए हो सकता है कि, केंद्र सरकार कुछ ही लोगों को इसका फायदा दें। आइए जानते हैं कि, किन लोगों को सब्सिडी का फायदा मिल सकता है।

इन लोगों को मिल सकती है सब्सिडी- पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा मांगे गए कम बजट से अनुमान लगाया जा रहा है कि, सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को ही गैस सब्सिडी का फायदा दें। इसके अलावा सरकार गैस सब्सिडी के लिए 10 लाख रुपये सालाना आमदनी की जगह 5 लाख रुपये सालाना आमदनी की सीमा कर सकती है।

घर बैठे चेक करें आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं

>> सबसे पहले आपको इंडियन ऑयल की वेबसाइट https://cx.indianoil.in/ पर विजिट करना होगा।
>> अब आपको Subsidy Status और Proceed पर क्लिक करना होगा।
>> इसके बाद आपको Subsidy Related (PAHAL) के ऑप्शन पर क्लिक करना है फिर आपको Subsidy Not Received पर क्लिक करना है।
>> आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और LPG ID दर्ज करनी है।
>> इसके बाद इसे वेरिफाई करें और सब्मिट कर दें।
>> इसके बाद आपको पूरी जानकारी सामने मिल जाएगी।

सब्सिडी ना मिलने की वजह – अगर आपको अभी भी रसोई गैस की सब्सिडी नहीं मिली है। तो इसकी सबसे बड़ी वजह एलपीजी आईडी का अकाउंट नंबर से न जुड़ना हो सकता है। इसके लिए आपको अपने डिस्ट्रिव्यूटर से संपर्क करना चाहिए या फिर आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके अपनी शिकायत लिखवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! नए साल पर सैलरी में होगी बड़ी बढ़ोतरी

किन लोगों को मिलती है सब्सिडी – जिन लोगों की सालाना इनकम 10 लाख रुपये या इससे ज्यादा है, उन्हें सब्सिडी नहीं दी जाती है। 10 लाख रुपये की यह सालाना इनकम पति और पत्नी दोनों की कमाई को मिलाकर होती है। जुलाई 2020 से गैस सब्सिडी बंद कर दी गई है। अनुमान है कि, इसे निकट भविष्य में सीमित तौर पर शुरू किया जा सकता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट