ताज़ा खबर
 

PF और Post Office के इन निवेशकों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने लिया ये फैसला

PPF, NSC, Post Office Small Savings Scheme: कोरोना संकट में आर्थिक मोर्चे पर परेशानी का सामना कर रहे लोगों को इस फैसले से कुछ राहत मिलेगी। सरकार ने तय किया है दिसंबर तिमाही तक यह दर लागू रहेंगी।

PPF, NSC, Post Office Small Savings Scheme: स्मॉल सेविंग खाताधारकों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है। सरकार ने तय किया है कि प्रोविडेंट फंड, पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और सुकन्या समृद्धि जैसी स्कीम्स पर वर्तमान ब्याज दरें लागू रहेंगी।

कोरोना संकट में आर्थिक मोर्चे पर परेशानी का सामना कर रहे लोगों को इस फैसले से कुछ राहत मिलेगी। सरकार ने तय किया है दिसंबर तिमाही तक यह दर लागू रहेंगी। नई दरों पर फैसला अब दिसंबर के बाद ही होगा।

इस संबंध में सरकार ने एक सर्कुलर भी जारी कर दिा है जिसमें अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के लिए दर की जानकारी दी गई है। ऐसे समय जब बैंकों में विभिन्न जमा दरों में नरमी का रुख बना है सरकार ने लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को यथावत रखा गया है।

सरकार हर तिमाही में स्मॉल सेविंग स्कीम्स के लिए ब्याज दर तय करती हैं। वित्त मंत्रालय तिमाही आधार पर लघु बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों को अधिसूचित करता है।

इससे पहले अप्रैल-जून तिमाही में इस संबंध में फैसला लिया गया था। यानी की किसान विकास पत्र पर 6.9 प्रतिशत की ब्याज, पीपीएफ स्कीम पर 7.1 और सुकन्या समृद्धि पर 7.6 प्रतिशत की ब्याज दर लागू रहेगी।

इन स्कीम्स पर मिलेंगी इतनी ब्याज दर –

सेविंग डिपॉजिट – सालाना 4 फीसदी
एक से तीन साल तक की टाइम डिपॉजिट – सालाना 5.5 फीसदी
5 साल की रिकरिंग डिपॉजिट – सालाना 5.8 फीसदी
5 साल की सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम – सालाना 7.4 प्रतिशत
5 साल की मंथली इनकम अकाउंट स्कीम – 6.6 फीसदी सालाना
नेशनल सेविंग- सालाना 6.8 फीसदी
पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम – सालाना 7.1 फीसदी

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर हर महीने पाएं 35 हजार से ज्यादा पेंशन, जिंदगीभर मिलेगा फायदा
2 जानें, पुरानी कार खरीदने के लिए आपको कैसे मिल सकता है लोन और कितना होगा ब्याज
3 PM Kisan Yojana: पात्र नहीं होने के बावजूद गलत तरीके से पैसे ले रहे हैं तो फिर सरकार आपसे करेगी वसूली, जानें सरकार का प्लान
यह पढ़ा क्या?
X