इन बैंक के खाताधारकों के लिए खुशखबरी! बैंक जारी करेगा 2400 करोड़ रुपये; जानिए आपको कैसे होगा फायदा

एचडीआईएल पीएमसी बैंक का कुल बकाया 2549 करोड़ रुपये था और 2400 करोड़ रुपये की संपत्ति जारी करने से मूल बकाया के 90 प्रतिशत की भरपाई होगी, यह फैसला ईडी और पीएमसी प्रशासकों के बीच हुई बैठक में किया गया है।

इन बैंक के खाताधारकों के लिए खुशखबरी! बैंक जारी करेगा 2400 करोड़ रुपये; जानिए आपको कैसे होगा फायदा (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक के खाताधारकों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पीएमसी बैंक के साथ हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर (एचडीआईएल) की गिरवी रखी संपत्ति को जारी करने की योजना बनाई है। ED की योजना PMC बैंक के साथ HDIL की गिरवी रखी गई संपत्ति को जारी करने की होगी। इसके तहत 2400 करोड़ रुपये की संपत्ति जारी की जाएगी। इससे खाताधारकों को किए गए भुगतान से सेंट्रम की देनदारी कम हो जाएगी।

बता दें कि एचडीआईएल पीएमसी बैंक का कुल बकाया 2549 करोड़ रुपये था और 2400 करोड़ रुपये की संपत्ति जारी करने से मूल बकाया के 90 प्रतिशत की भरपाई होगी, यह फैसला ईडी और पीएमसी प्रशासकों के बीच हुई बैठक में किया गया है।

आपको कैसे होगा फायदा
जानकारी के मुताबिक डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) द्वारा जारी एक बयान में यह कहा गया है कि PMC खाताधारकों को 5 लाख रुपये तक मिल सकते हैं। यह भी जानने वाली बात है कि डीआईसीजीसी ने उन 21 बैंकों की सूची भी जारी की है, जिनके खाताधारकों को पांच लाख तक फायदा मिल सकता है। लेकिन ये पैसे उन्‍हीं खाताधारकों को दिए जाएंगे जो इसके लिए योग्‍य हों। फिलहाल इन बैंकों का संचालन बंद कर दिया गया है।

इन दावों का निपटारा उक्त अधिनियम की धारा 18ए और निगम की प्रक्रिया के अनुसार किया जाएगा। खाता धारको के बीमा राशि को लेकर इन बैंकों को निर्देश दिए गए हैं कि 45 दिनों के भीतर बीमा धारकों का दावा जमा करा लिया जाए। ताकि इन खाताधारकों के पैसे भेजने की प्रकिया जल्‍द पूरी हो सके। इन दावों का सत्यापन और निपटान अगले 45 दिनों के भीतर डीआईसीजीसी (29 नवंबर, 2021) द्वारा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Ration Card: अगर आपने भी इतने महीनों से नहीं लिया है अनाज तो राशन कार्ड हो जाएंगे निरस्‍त
इन बैंकों को 15 अक्टूबर, 2021 तक दावा सूची देनी होगी और अंतिम सूची में 29 नवंबर, 2021 (मूलधन और ब्याज के साथ) की स्थिति को अपडेट करना होगा, ताकि डीआईसीजीसी दावे का निपटान कर सके और अपने बीमा का निर्वहन कर सके। भुगतान प्राप्ति के 30 दिनों के भीतर यानी 29 दिसंबर, 2021 तक किया जाएगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट