ताज़ा खबर
 

आर्थिक मजबूरी के चलते बेच रहे गोल्ड? इन टिप्स का रखेंगे ध्यान तो पा सकेंगे सही कीमत!

दुकानदार या जूलर आपसे अपनी शर्तों के मुताबिक सोना खरीदना चाहता है। कई बार तो सामने वाला आपकी मजबूरी का फायदा उठाकर बेहद ही कम पैसों में डील पूरी कर लेता है।

goldतस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

गोल्ड में निवेश करना कई मायनों में फायदेमंद माना जाता है। भारतीय गोल्ड में निवेश करना काफी पसंद करते हैं। कई बार ऐसा होता है जब हम अपने घर पर रखे सोने को आर्थिक मजबूरी के चलते बेचना पड़ जाता है। ऐसे में हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

ऐसा इसलिए क्योंकि जानकारी के अभाव में आप अपने गोल्ड की सही कीमत नहीं पाते। दुकानदार या जूलर आपसे अपनी शर्तों के मुताबिक सोना खरीदना चाहता है। कई बार तो सामने वाला आपकी मजबूरी का फायदा उठाकर बेहद ही कम पैसों में डील पूरी कर लेता है।

अगर आपको पैसे की जरूरत है और आप सोना बेचने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। सोना बेचने से पहले अगर आपको उसका बिल साथ रखना चाहिए। उस बिल में सोने की शुद्धता और कीमत की पूरी जानकारी होती है।

ऐसे में सोने को खरीदने वाला आपसे मनमानी नहीं करेगा। बिल न होने की स्थिति में गहने की शुद्धता की जांच कराएं और उससे प्रमाण पत्र लेने के बाद सोना बेचना सही माना जाता है। ऐसा करने पर भी आपको ज्वैलर्स मनमाना दाम नहीं देंगे।

आपके पास जो सोना है वह किस रेट पर बेचा जाएगा इसकी कोई मानक पद्धति नहीं लेकिन आप बाजार रेट पता करने के बाद ही अपने सोने का बिक्री मूल्य निर्धारित करें। इसके अलावा आपने जिस जगह से सोने की खरीददारी की है वहीं पर उसे बेचना ज्यादा सही होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 New Policy: अगर Whatsapp की ये शर्त नहीं मानी तो 8 फरवरी को खुद डिलीट हो जाएगा आपका Account
2 पुरानी Swift और Wagon R लेनी है तो यहां से खरीद सकते हैं, जानें डिटेल्स
3 बजाज और होंडा की ये पुरानी बाइक्‍स म‍िल रहीं 15-40 हजार रुपये की रेंज में, जान‍िए ड‍िटेल
ये पढ़ा क्या ?
X