लेने जा रहे हैं टीवी? खरीदते वक्त ये पांच चीजें जरुर देखें, नहीं तो बाद में हो सकते हैं परेशान!

यहां टीवी खरीदने से पहले कुछ ऐसी जानकारियां दी गई हैं, जिसका उपयोग कर आप एक अच्‍छी टीवी खरीद सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं।

लेने जा रहे हैं टीवी? खरीदते वक्त ये पांच चीजें जरुर देखें, नहीं तो बाद में हो सकते हैं परेशान! (File Photo)

अगर आप एक टीवी लेने का प्‍लान बना रहे हैं तो आपको कुछ बातें पहले ही जान लेनी चाहिए, क्‍योंकि इन वजहों से आपको असुविधा हो सकती है। यहां टीवी खरीदने से पहले कुछ ऐसी जानकारियां दी गई हैं, जिसका उपयोग कर आप एक अच्‍छी टीवी खरीद सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं।

1.एचडी या 4K?
अगर आप एक टीवी खरीदने के बारे में सोच रहे है तो आपको यह जानना चाह‍िए कि आपके टीवी चार गुना पिक्सेल प्रदान करता है या नहीं जो आज के दौर में ज्‍यादा उपयोग में लाया जा रहा है। इसे अल्ट्रा-हाई डेफिनिशन या 4K के रूप में जाना जाता है। यदि आप बहुत दूर बैठकर टीवी देखना चाहते हैं तो एक नियमित HD सेट ठीक रहेगा। आप जितनी दूर बैठते हैं, उतने ही कम अतिरिक्त पिक्सेल की जरूरत होती है। इसके विपरीत आपके पास जितनी बड़ी स्क्रीन होगी रिज़ॉल्यूशन उतना ही खराब होगा और जब आप करीब होंगे तो आप इसे और अधिक देखेंगे।

2.एचडीएमआई पोर्ट्स
टीवी में एक दो नहीं चार पांच चीजें आधुनिक तकनीक से जुड़ी हो। यदि आप केबल या सैटेलाइट टीवी के लिए भुगतान करते हैं, तो आपको अपने सेट-टॉप बॉक्स के लिए एक की आवश्यकता होगी, फिर स्ट्रीमिंग डिवाइस या ब्लू-रे प्लेयर के लिए दूसरा लेना पड़ सकता है साथ ही अगर आपको स्‍पेस की जरुरत होगी तो आपको दूसरी लेनी पड़ेगी। इसलिए जरुरी है कि आप एचडीएमआई उपकरणों को कनेक्ट करने वाले टीवी को खरीदें। यह आपको डिवाइसों को कनेक्‍ट करने की सुविधा के साथ और भी चीजें देती हैं।

3.स्मार्ट टीवी/वाईफाई
कई टीवी वाईफाई कनेक्टिविटी और नेटफ्लिक्स और हुलु जैसी प्रमुख सेवाओं के ऐप्स के साथ आते हैं। स्ट्रीमिंग के लिए इसका इस्तेमाल करने से आपको बहुता सारी सुविधाएं मिलती है। स्टैंड-अलोन स्ट्रीमिंग डिवाइस में अधिक सुविधाएं हैं। उदाहरण के लिए, यदि आवाज नियंत्रण आपकी पसंद है, तो अपने ऐप्पल टीवी, अमेज़ॅन फायर टीवी या अन्य डिवाइस में प्लग इन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। कुछ टीवी में आवाज नियंत्रण होता है, लेकिन ऐप्पल का सिरी आपकी आवाज को पहचानने में बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें: जाड़े में काम आएंगे ये इलेक्ट्रिक शॉल और ब्लैंकेटः जानें- खासियत और दाम

4.एक्‍शन मोड
टीवी खरीदने के दौरान आपको यह भी देखना चाहिए कि जो टीवी आप लेने जा रहे हैं, उसमें एक्‍शन मोड कितनी तेजी के साथ हो रहा है। क्‍योंकि कई बार ऐसा होता है कि टीवी का पिक्‍सल तेजी से न चलने से बीच में ही ब्रेक हो जाता है। ऐसे में आपको असुविधा हो सकती है। इन दिनों आप जो न्यूनतम देशी रीफ़्रेश दर देखेंगे, वह 60 फ़्रेम प्रति सेकंड या 60 हर्ट्ज़ है। अधिकतम 120 हर्ट्ज के आसपास है।

इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेलर क्रचफील्ड डॉट कॉम के वरिष्ठ संपादक स्टीव किंडिग का कहना है कि भले ही 60 फ्रेम प्रति सेकंड ब्लू-रे डिस्क या वीडियो गेम से आने वाले उच्चतम है, फिर भी टीवी पर उच्च दर धुंधलेपन में कटौती करेगी। या तो टीवी का प्रोसेसर प्रत्येक वास्तविक फ्रेम के बीच फ्रेम को इंटरपोलेट करेगा, या बैकलाइट झपकाएगा।

5.अन्य स्क्रीन फीचर्स
चारों ओर घुमावदार वाले टीवी आपके लिए अच्‍छे हो सकते हैं जो आपकी आंखों को लाइट से बचा सकते हैं। नियमित, एलसीडी स्क्रीन के लिए बैकलाइट की आवश्यकता होती है, जो रंगों को थोड़ा सा अच्‍छा कर सकती है। इसके अलावा आप ज्‍यदा पैसों को भुगतान करते हैं तो आप थ्री डी डाइमेंशन वाली टीवी का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही आप फोडेबल टीवी को भी चुन सकते हैं जो आपकी सुविधा अनुसार सही हो सकती है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट