ताज़ा खबर
 

PAN CARD की जगह AADHAAR देने वाले होशियार, यह गलती की तो लग जाएगा 10 हजार जुर्माना

हाल ही में सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (CBDT) ने 30 अगस्त को एक अधिसूचना जारी की थी।

Author नई दिल्ली | Updated: December 4, 2019 7:41 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (क्रिएटिवः नरेंद्र कुमार)

PAN Card की जगह Aadhaar Card दे कर काम चलाते हैं? जवाब- अगर हां है, तो जरा होशियार हो जाइए। यह गलती करने पर किसी पर भी 10 हजार रुपए का जुर्माना लग सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि अगर आप पैन की जगह पर आधार संख्या देते हैं, तब इन दोनों चीजों को आपस में लिंक करना बेहद जरूरी है। और, यह चीज न होने पर आपके पास दूसरा पैन कार्ड आ सकता है और आप बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं।

दरअसल, हाल ही में सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (CBDT) ने 30 अगस्त को एक अधिसूचना जारी की थी। उसमें कहा गया था, “अगर कोई वित्तीय लेन-देन के लिए बगैर पैन के आधार संख्या देता है, तब आयकर विभाग इस चीज को PAN के लिए ऑटो ऐप्लिकेशन (अपने आप आवेदन) समझेगा, जिसके बाद उसे नया पैन जारी कर दिया जाएगा।”

दरअसल, इसी साल जुलाई में बजट पेश करने के दौरान मोदी सरकार ने ऐलान किया था कि जहां पैन जरूरी है, वहां उसकी जगह पर आधार संख्या देकर काम चलाया जा सकता है। हालांकि, टैक्स विशेषज्ञों का कहना है कि इस मसले पर अभी भी चीजें अस्पष्ट हैं। और, इस पर और तस्वीर साफ होनी चाहिए कि आखिर कोई पैन के बजाय आधार नंबर देगा तो उसे नया पैन जारी कर दिया जाएगा। वैसे यह चीज तभी होगी, जब उस व्यक्ति का पैन और आधार कार्ड आपस में लिंक नहीं होंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर किसी व्यक्ति किसी का आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक नहीं हुआ होगा और उसने किसी जगह पर पैन की जगह आधार संख्या दे दी, तब आयकर विभाग उसे नया पैन यानी दूसरा पैन कार्ड जारी कर देगा। ऐसे में वह मुश्किल में आ सकता है। दरअसल, आयकर कानून के तहत, पैन से आधार लिंक करना अनिवार्य है। मौजूदा समय में पैन से आधार लिंक करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2019 है।

दूसरी चीज, अगर किसी के पास एक से अधिक पैन कार्ड पाया जाएगा, तब आयकर विभाग उस पर पेनाल्टी लगा सकता है। आयकर कानून के अनुसार, अगर किसी के पास एक से अधिक पैन पाए जाते हैं, तब इनकम टैक्स ऐक्ट की धारा 272बी के तहत एसेसिंग ऑफिसर उस पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Xiaomi Mi Super Sale: शानदार स्मार्टफोन्स पर Instant Discount से लेकर no-cost EMI की सौगात, जानें सभी ऑफर्स
2 RELIANCE JIO महंगा होने के बावजूद AIRTEL, VODAFONE से 20 फीसदी सस्ता!
3 INDIAN RAILWAYS: यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब GENERAL CLASS में कर सकेंगे सीट बुक, जानें कहां हुई शुरुआत
जस्‍ट नाउ
X