scorecardresearch

EWS सर्टिफिकेट बनवाना हुआ और भी आसान, फॉलो करें ये आसान तरीका, मिलेगा सरकारी नौकरी में 10 फीसदी आरक्षण

केंद्र सरकार के नियम के अनुसार जिन परिवार की सालाना आया 8 लाख रुपये कम है और परिवार के पास 5 एकड़ से कम जमीन है तो ऐसी स्थिति में आप EWS सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं।

EWS Certificate, General Category,
EWS सर्टिफिकेट बनवाने से छात्रों को पढ़ाई और सरकारी नौकरी में लाभ मिलता है। (फोटो सोर्स : इंडियन एक्सप्रेस)

केंद्र सरकार ने देश में आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की है। इस व्यवस्था को EWS कहा जाता है जिसके अंतर्गत आने वाले छात्र सरकारी सहायता से उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही EWS कैटेगरी में आने वाले लोगों को सरकारी नौकरी में भी 10 प्रतिशत का आरक्षण मिलता है। अगर आप भी सामाजिक रूप से कमजोर वर्ग से आते हैं तो EWS सर्टिफिकेट बनवाकर इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते है EWS का सर्टिफिकेट कैसे बनता है।

EWS कैटेगरी में मिलता है ये लाभ – EWS सर्टिफिकेट बनवाने से छात्रों को पढ़ाई और सरकारी नौकरी में लाभ मिलता है। इसके साथ ही इस कैटेगरी में सामान्य वर्ग के लोग आरक्षण का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस आरक्षण का लाभ नौकरी या कॉलेज के एडमिशन उठाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाएं।

ये लोग हैं EWS सर्टिफिकेट बनवाने के लिए पात्र – केंद्र सरकार के नियम के अनुसार जिन परिवार की सालाना आया 8 लाख रुपये कम है और परिवार के पास 5 एकड़ से कम जमीन है तो ऐसी स्थिति में आप EWS सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं। इसके साथ आपके पास 1 हजार sq ft से ज्यादा की जमीन पर घर नहीं होना चाहिए। अगर व्यक्ति शहर में रह रहा है तो यह घर 900 sq ft से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

EWS सर्टिफिकेट चाहिए ये डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड
पैन कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
एम्प्लॉयमेंट सर्टिफिकेट
आय प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और UIDAI को भेजा नोटिस, 27 लाख लोगों का Aadhar Card जारी करने को दिए निर्देश

कैसे अप्लाई करें EWS सर्टिफिकेट के लिए – EWS सर्टिफिकेट बनवाने के सबसे पहले आपको EWS का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इसे भरने के बाद फॉर्म में मांगे गए डॉक्यूमेंट के साथ एसडीएम ऑफिस में जमा करना होगा। वहां से वेरीफाई होने के बाद आपको EWS सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट