ताज़ा खबर
 

Ration Card का डाटा खाद्य विभाग की वेबसाइट पर करवाएं ऑनलाइन अपलोड, फिर आपको भी मिल जाएगा स्मार्ट राशन कार्ड

Smart Ration Card: स्मार्ट राशन कार्ड के लिए कार्डधारकों का डाटा खाद्य विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड किया जाता है। इस प्रक्रिया में 10 से 20 मिनट का समय लगता है।

free rationराशन कार्ड पर मिलते हैं कई फायदे।

Smart Ration Card: राशन कार्ड बेहद ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेजों में से एक है। इसके जरिए कार्डधारकों को केंद्र सरकार सब्सिडी के तहत बेहद सस्ती दर पर राशन उपलब्ध करवाती है। राज्य सरकारों द्वारा राशन कार्ड जारी किया जाता है। राशन कार्ड हर राज्य के खाद्य विभाग द्वारा जारी किए जाते हैं।

राशन कार्डधारकों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए राशन कार्ड की प्रक्रिया को डिजिटल किया जा रहा है। इस कड़ी में कार्धारकों को स्मार्ट राशन कार्ड जारी किए जा रहे हैं। इस राशन कार्ड के जरिए डिजिटल तरीके से राशन का आवंटन किया जाता है।

स्मार्ट राशन कार्ड के लिए कार्डधारकों का डाटा खाद्य विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड किया जाता है। इस प्रक्रिया में 10 से 20 मिनट का समय लगता है। खाद्य विभाग के अलावा स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए जिन शहरों में कार्ड धारकों की संख्या अधिक है, वहां पर आउटसोर्स एजेंसियों से भी इसमें मदद दी जा रही है।

अगर आपके पास पुराना राशन कार्ड है तो आप नया स्मार्ट राशन कार्ड बनवा सकते हैं। दिल्ली, पंजाब और उत्तराखंड समेत कई राज्यों में इसकी व्यवस्था को अपनाया गया है। स्मार्ट राशन कार्ड बनवा लेने के बाद आपको किसी भी दस्तावेज को साथ लेकर राशन डिपो में जाने की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि सिर्फ एटीएम कार्ड के साइज जितने स्मार्ट राशन कार्ड को लेकर जाना होता है।

ऐसे करता है काम: आप स्मार्ट राशन कार्ड को अपने राज्य के भीतर मौजूद किसी भी राशन कार्ड डिपो में ले जाकर राशन ले सकते हैं। इसके लिए राशन डिपो में स्वाइप मशीन कर्मचारियों को दी गई है। इस मशीन पर आपका कार्ड स्वैप किया जाता है। इसके बाद आपके अंगूठे को स्कैन किया जाता है। इसके बाद स्मार्ट राशन कार्ड में मौजूद जानकारियों के सही जाने पर कार्डधारक को उसके कोटे का राशन दे दिया जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कटे-फटे नोटों पर ये हैं RBI के नियम, जानें किस तरह के नोटों को नहीं बदला जा सकता
2 Post Office Kisan Vikas Patra: इस सरकारी स्कीम में निवेश कर पैसे कर सकते हैं डबल, जानें पूरा प्लान
3 Kisan Credit Card के लिए अप्लाई करते वक्त पुराने कृषि लोन की जानकारी देना होता है जरूरी, जानें क्या हैं शर्तें
यह पढ़ा क्या?
X