ताज़ा खबर
 

PM स्वनिधि योजना के लिए मोबाइल एप लॉन्च, जानें क्या है ये सरकारी स्कीम

योजना को और बेहतर बनाने के मकसद से सरकार ने इसके लिए एक मोबाइल एप को लॉन्च कर दिया है। ये एप गूगल प्ले स्टोर पर यूजर्स को मिल जाएगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

केंद्र सरकार ने बीते महीने एक जून को प्रधान मंत्री स्वनिधइ योजना को लॉन्च किया था। इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वालों को लोन मुहैया करवाया जा रहा है। योजना का मकसद रेहड़ी-पटरी वालों को उनके कामकाज में आर्थिक मदद देना है। योजना के तहत 10 हजार रुपये तक का लोन मुहैया करवाया जा रहा है। 1.54 लाख से ज्यादा रेहड़ी-पटरी वालों ने लोन के लिए अबतक अप्लाई भी कर दिया है।

योजना को और बेहतर बनाने के मकसद से सरकार ने इसके लिए एक मोबाइल एप को लॉन्च कर दिया है। ये एप गूगल प्ले स्टोर पर यूजर्स को मिल जाएगा। सरकार के अनुसार नए लॉन्च किए गए ऐप में वे सभी समान फीचर्स हैं, जो पीएम स्वनिधि के वेब पोर्टल में हैं। इसके जरिए आवेदक घर बैठे ही लोन ले सकेंगे। एप में ई-केवाईसी, ऐप्लीकेशंस की प्रोसेसिंग और रियल टाइम मोनेटरिंग फीचर को शामिल किया गया है। ये मोबाइल एप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है।

लॉकडाउन के कारण ऐसे दुकानदारों को सबसे ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ा है ऐसे में एक जून को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस योजना को हरी झंडी दी गई थी। इस स्‍कीम के लिए सरकार ने 5000 करोड़ रुपए की राशि रखी है। इस लोन पर आवेदक किसी तरह की गारंटी नहीं देनी होती। वहीं लोन का पैसा समय पर जमा करने पर 7 फीसदी तक की ब्याज सब्सिडी मिल जाती है।

जरूरतमंद लोग अब मोबाइल एप और वेब पोर्टल आधारित आवेदन प्रक्रिया के जरिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर वेब पोर्टल के जरिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको स्‍कीम की आधिकारिक वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वन नेशन वन कार्ड: Ration Card को आधार से लिंक करने के लिए सिर्फ 14 दिन बाकी, जानें कैसे होगा ये अधूरा काम पूरा
2 Indian Railway, IRCTC: इन रेलवे स्टेशनों का निजी हाथों में जाने का रास्ता साफ, सरकार ने 29 बोली की शार्टलिस्ट
3 15 हजार रु महीना कमा रहे? फिर भी कर सकते हैं पेंशन का इंतजाम, सरकार की ये स्कीम आएगी काम
ये पढ़ा क्या?
X