ताज़ा खबर
 

Aadhaar केंद्र पर मिल जाती है रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जानकारी, ऐसे बुक करें ऑनलाइन अपाइंटमेंट

ऐसा तब देखने को मिलता है जब एक यूजर के पास एक से ज्यादा मोबाइल नंबर होते हैं। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं आप चुटकियों पता लगा सकते हैं कि आपके आधार के साथ कौन सा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है।

aadhar card update(फोटो सोर्स: UIDAI)

आधार कार्ड एक बेहद महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है। इसमें एक नागरिक की डेमोग्राफिक और बॉयोमेट्रिक जानकारियां दर्ज होती हैं। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा जारी होने वाले आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड करवाना होता है। अक्सर लोगों को उस वक्त परेशानी का सामना करना पड़ जाता है जब उन्हें याद नहीं रहता कि आधार के साथ कौन-सा मोबालइ नंबर रजिस्टर्ड है।

ऐसा तब देखने को मिलता है जब एक यूजर के पास एक से ज्यादा मोबाइल नंबर होते हैं। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं आप चुटकियों पता लगा सकते हैं कि आपके आधार के साथ कौन सा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है।

आप ऑनलाइन भी यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पता लगा सकते हैं वहीं अगर आप कम्प्यूटर की कम जानकारी रखते हैं तो ऑफलाइन भी इस काम को पूरा किया जा सकता है। इसके लिए आपको आधार केंद्र जाना होगा। यहां आपको आधार केंद्र में मौजूद ऑपरेटर को बताना होगा कि आप आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जानकारी चाहते हैं। इसके बाद आपको इस बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी।

आधार केंद्र जाने से पहले लें ऑनलाइन अपाइंटमेंट:-

आधार केंद्र में अपॉइंटमेंट बुक करना बेहद ही आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाना होता है। वेबसाइट पर विजिट करने के लिए इस लिंक https://uidai.gov.in/ पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा। यहां आपको ‘MY Aadhaar’ पर टैप करना होगा। इसके बाद ‘Book an Appointment’ पर क्लिक कर आधार सेवा केंद्र का विकल्प नजर आएगा।अब सिटी सेलेक्ट कर ‘Proceed to Book Appointment’ पर क्लिक कर दें।

इसके बाद ‘Manage Appointments’ पर क्लिक करना है और अपना मोबाइल नंबर कैप्चा कोड डालकर जनरेट OTP पर क्लिक करना होगा। इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आखिरी स्टेप में ओटीपी को दर्ज कर ‘Verify OTP’ पर क्लिक कर देना है। इसके बाद अपनी सहुलियत के मुताबिक डेट और टाइम सेलेक्ट कर अपनी अपॉइंटमेंट बुक कर लें।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC: रेलवे ने इन नियमों में कर दिया है बदलाव! सफर से पहले जानें
2 जल्द ही 19 करोड़ EPF खातों में आ सकती है ब्याज की एकमुश्त रकम, वित्त मंत्रालय की हरी झंडी का इंतजार
3 यात्रीगण कृपया ध्यान दें! बगैर चेक किए घर से चले तो पड़ सकते हैं मुश्किल में! पढ़ लें Indian Railways की एडवाइजरी
यह पढ़ा क्या?
X