Fuel Save Tips: आप भी अपने वाहन में फ्यूल की कर सकते हैं बचत, बस ये करना होगा काम

इन ट्रिक से आप दोपहियों से लेकर फोर व्‍हीलर तक के वाहनों में फ्यूल की बचत कर सकते हैं। खासकर ऐसे में फ्यूल की बचत करना आपके अर्थव्‍यवस्‍था में थोड़ी मदद कर सकता है।

Fuel Save Tips: आप भी अपने वाहन में फ्यूल की कर सकते हैं बचत, बस ये करना होगा काम (File Photo)

ईंधन की कीमतों को ध्‍यान में रखते हुए अगर आप भी अपने वाहन के फ्यूल की बचत करना चाहते हैं तो इन तरीकों को फॉलो कर आप भी ये काम कर सकते हैं। इन ट्रिक से आप दोपहियों से लेकर फोर व्‍हीलर तक के वाहनों में फ्यूल की बचत कर सकते हैं। खासकर ऐसे में फ्यूल की बचत करना आपके अर्थव्‍यवस्‍था में थोड़ी मदद कर सकता है।

अपने एयर फिल्टर की जांच करें
एक स्वच्छ वायु फ़िल्टर अच्छी ईंधन अर्थव्यवस्था की कुंजी है। एयर फिल्टर को जांचना और बदलना आसान है; फिल्टर को हटा दें और इसे धूप में रख दें। यदि आप इसके माध्यम से प्रकाश को आते हुए नहीं देख पा रहे हैं, तो आपको एक नए की आवश्यकता है। इसके सही होने पर फ्यूल सही तरह से इंजन में प्रवाहित होगा और अतिर‍िक्‍त फ्यूल की आवश्‍यकता नहीं होगी।

धीमी गति
जैसे-जैसे गति बढ़ती है, ईंधन की आवश्‍यता भी उतनी ही होती है। इसलिए जरुरी है कि कम गति से वाहन को चलाएं ताकि आप अधिक से अधिक ईंधन की बचत कर सके। यह तरीका आप किसी भी वाहन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं।

जाम की स्थिति में क्‍या करें
ईंधन का अ‍धिक खर्च जाम लगने पर होता है। ऐसे में आपको ध्‍यान देना चाहिए कि आप वाहन को किस प्रकार से चलाएं। जाम कि स्थिति होने पर कार या बाइक को जितना हो सके निरंतर गति से चलाते रहना चाहिए। कभी अचानक से तेज और कभी अचानक से धीमा करने से ईंधन की अधिक खपत होती है।

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: 11.56 लाख सरकारी कर्मचारियों को बड़ा फायदा! जल्‍द ही बढ़कर आएगी सैलरी

धीरे- धीरे तेज करें वाहन
वाहन को स्‍टार्ट कर आगे बढ़ने के लिए आप धीमी गति से चले। सावधानी के साथ एक के बाद एक गियर का प्रयोग करें और अपने वाहन की गति का तेज करें तो आपके बाइक व कार के ईंधन की बचत होगी। वाहन चलाते वक्‍त कार के एसी को बंद करके रखना चाहिए। जरुरत पड़ने पर खिड़की का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

वजन कम करें और खींचें
वजन कम करें और वाहन जितना हल्का होगा, इंजन पर उतना ही कम दबाव पड़ेगा। जब वाहन का कुल वजन कम होता है, तो इंजन पर कम दबाव पड़ता है और आवश्यक ऊर्जा भी कम होती है। एक हल्का वाहन उसी इंजन से चलने वाले भारी वाहन की तुलना में कम ईंधन की खपत करेगा। इसलिए, जहां भी संभव हो वाहन को हल्का रखना महत्वपूर्ण है।

टायर दबाव
कम टायर का दबाव प्रतिरोध को बढ़ाता है, जिससे इंजन अधिक काम करता है, जो बदले में इसके ईंधन के उपयोग को बढ़ाता है। इसलिए, टायरों को अनुशंसित वायुदाब या इससे अधिक पर फुलाए रखना महत्वपूर्ण है। सप्ताह में एक बार और लंबी ड्राइव पर जाने से पहले टायर के दबाव की जांच करें। वाहन के टायर प्रेशर की सही जानकारी आमतौर पर ड्राइवर साइड के दरवाजे पर लिखी होती है। अनुशंसित अंतराल पर पहियों को संतुलित और संरेखित करें।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
भारत-चीन के बीच बेहतर व्यापार संबंधों के लिए समझौता, 20 अरब डॉलर निवेश होगा