Free Ration Scheme: यहां 15 करोड़ लोगों को डबल राशन के साथ मिलेगा बहुत कुछ फ्री, कोटेदार देने में करे आनाकानी तो कैसे करें शिकायत?

कोरोना महामारी के दौरान से ही लोगों को राशन बांटा जा रहा है, जिसे अब उत्‍तर प्रदेश की सरकार ने मार्च तक बढ़ा दिया है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने ये ऐलान किया है कि राशन में अब अनाज और दूसरी चीजों के साथ खाद्य तेल, आयोडाइज्ड नमक, दाल और चीनी दी जाएगी।

यहां 15 करोड़ लोगों को डबल राशन के साथ मिलेगा बहुत कुछ फ्री (File Photo)

15 करोड़ लोगों को राहत देने के लिए सरकार डबल राशन देने की योजना बना रही है। इसी के तहत गरीबों को फ्री में राशन के साथ और भी बहुत कुछ देने वाली है। यह राशन लोगों को इस महीने से मिलेगा। कोरोना महामारी के दौरान से ही लोगों को राशन बांटा जा रहा है, जिसे अब उत्‍तर प्रदेश की सरकार ने मार्च तक बढ़ा दिया है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने ये ऐलान किया है कि राशन में अब अनाज और दूसरी चीजों के साथ खाद्य तेल, आयोडाइज्ड नमक, दाल और चीनी दी जाएगी।

डबल राशन के साथ ये चीजें मिलेंगी
उत्‍तर प्रदेश सरकार के मार्च तक राशन बांटने के ऐलान के बाद केंद्र सरकार ने भी फ्री राशन देना मार्च 2022 तक बढ़ा दिया है। यानी मार्च तक गरीब परिवारों को डबल राशन 35 किलो गेंहू या चावल मिलेगा और साथ में एक किलो दाल या एक किलो चना की दाल, एक लीटर खाद्य तेल हर महीने दिया जाएगा। चीनी और नमक हर परिवार को उपलब्ध कराया जाएगा। प्रदेश के लोगों को फ्री राशन योजना का लाभ देने के लिए सरकार 1200.42 करोड़ रुपये का खर्चा हर महीने वहन करेगी।

किसे मिलेगा डबल राशन के साथ इतना कुछ
उत्‍तर प्रदेश के उन निवासियों को डबल राशन दिया जाएगा, जिनके पास राशन कार्ड हो। इस योजना के तहत प्रत्‍येक राशन कार्ड होल्‍डर को 5 किलो राशन के साथ दाल, तेल दिया जाएगा। अगर परिवार में 4 सदस्‍य हैं तो 20 किलो अनाज के साथ दाल व तेल दी जाएगी। इसके अलावा केंद्र की ओर से दी जा रही फ्री राशन का लाभ भी कार्ड होल्‍डरों को दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: अब आपका स्‍मार्टफोन बनेगा Digital Car Key! फोन से ही कर सकेंगे लॉक व अनलॉक, गूगल ने अन्‍य फीचर्स के साथ किया ऐलान

कोटेदार राशन देने में करता है आनाकानी तो क्‍या करें?
इस योजना के तहत अगर आपका कोटेदार राशन देने में आनाकानी करता है तो कई ऐसे नंबर हैं जहां आप शिकायत कर सकते हैं। उत्‍तर प्रदेश का राशन कार्ड शिकायत नंबर 1800 1800 150 या 1967 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही आप चाहें तो https://fcs.up.gov.in/important/ContactUs.aspx इस लिंक पर जाकर भी शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा आप पीएमओ के ऑफिशियल वेबसाइट व सीएम पोर्टल के तहत ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जिसके बाद तुरंत कार्रवाई की जाती है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।