आपके Aadhar कार्ड से हो सकता है फ्रॉड! इसे लॉक करके कर सकते हैं सुरक्षित, जानिए पूरी प्रोसेस

शातिर किस्म के लोग दूसरों का आधार कार्ड यूज करके अपना फायदा कर रहे हैं। अगर आपके आधार कार्ड का भी किसी ने मिस यूज किया है तो आप बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं।

Aadhaar, UIDAI, Utility news
आधार कार्ड लॉक होने के बाद कोई दूसरा व्यक्ति आपका आधार डाउनलोड नहीं कर सकता।

आधार कार्ड आज के दौर में बहुत ही जरूरी सरकारी दस्तावेज हो गया है। बिना इसके ना तो आप बैंक में अकाउंट खुलवा सकते है और ना ही मोबाइल की सिम खरीद सकते हैं। इसके साथ ही आधार कार्ड के बिना आप किसी सरकारी स्कीम का लाभ भी नहीं ले सकते। इसीलिए बहुत से शातिर किस्म के लोग दूसरों का आधार कार्ड यूज करके अपना फायदा कर रहे हैं। अगर आपके आधार कार्ड का भी किसी ने मिस यूज किया है तो आप बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं। लेकिन आप इससे बचना चाहते हैं तो आपको तुरंत अपने आधार कार्ड और बायोमेट्रिक को लॉक करना चाहिए। जिससे आपका आधार कोई दूसरा व्यक्ति डाउनलोड ना कर सकें।

सबसे पहले MAadhaar डाउनलोड करें – अपने आधार और बायोमेट्रिक को लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से MAadhaar ऐप डाउनलोड करना होगा। जब ऐप डाउनलोड जो जाए तो तो उसे ओपन करें।

4 अंको का पिन करें सेट – MAadhaar ऐप डाउनलोड होने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर इसमें डालना होगा। जिसके बाद आपके सामने 4 अंको का पिन सेट करने का विकल्प आएगा। जिसे आपको हमेशा याद रखना है। क्योंकि आप दोबारा जब भी MAadhaar ऐप खोलेगें तो इस पिन की मदद से ही आपका ऐप ओपन होगा।

अपने आधार नंबर से करें लॉगिग – इसके बाद सामने आपको MAadhaar लिखा दिखाई देगा। जिसके नीचे आपको 12 नंबर का आधार नंबर डालना होगा। जैसे ही आप आधार नंबर फिल करेंगे। वैसे ही आपका डिजिटल आधार कार्ड सामने आ जाएगा। इसके बाद आपको मोबाइल के बॉटम पर MY Aadhaar लिखा दिखाई देगा। जिसे क्लिक करते ही पिन डालने का ऑप्शन आएगा। पिन फिल करते ही आपके सामने एक दूसरी स्क्रीन खुलकर सामने आएगी।

यह भी पढ़ें: खराब सिबिल स्कोर की वजह से नहीं मिल रहा बैंक लोन! तो जानिए इसे 5 स्टेप में ठीक करने का तरीका

virtual ID क्रिएट करें –  आधार और बायोमेट्रिक लॉक करने से पहले आपको अपनी वर्चुअल आईडी क्रिएट करनी होगी। जो कि आपको सामने दिए गए 5 ऑप्शन में से तीसरे नंबर पर दिखाई देगी। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा और इसके आप एक ओटीपी आपके मोबाइल पर आएगा और अपने आप आपकी वर्चुअल आईडी क्रिएट हो जाएगी। इस आईडी को आप किसी सुरक्षित जगह पर लिख लें।

यह भी पढ़ें: क्या करें अगर आईटीआर भरने के बाद भी वापस न आए रकम, नए पोर्टल में कैसे चेक करें स्‍टेटस

अब आधार और बायोमेट्रिक को करें लॉक – वर्चुअल आईडी की मदद से आप अब अपना अधार कार्ड और बायोमेट्रिक लॉक कर सकते हैं। जिसमें आधार लॉक होने के बाद कोई भी व्यक्ति बिना आपकी इच्छा के आधार कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकेगा। वहीं बायोमेट्रिक लॉक होने से आपका अंगूठा लगा कर भी कोई आधार स्कैन नहीं कर सकेगा। इसके साथ ही आप जरूरत पड़ने पर आधार और बायोमेट्रिक को अनलॉक कर सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
एक ही सिम से फ्री में चला सकते हैं दो नंबर, ये है तरीकाgirl
अपडेट