ताज़ा खबर
 

बढ़िया रिटर्न के लिए Post Office Senior Citizen Saving Scheme में कर सकते हैं निवेश, बैंक FD से ज्यादा ब्याज

Post Office Senior Citizen Saving Scheme: व्यस्कों के लिए यह स्कीम काफी फायदेमंद मानी जाती है। इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि इसमें मौजूदा समय में कई बैंकों के फिक्सड डिपॉजिट (एफडी) से ज्यादा ब्याज ऑफर किया जा रहा है।

ltc cash voucher scheme, 7th pay commissionस्कीम के जरिए उठा सकते हैं फायदा।

Post Office Senior Citizen Saving Scheme: पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को अलग-अलग स्कीम्स ऑफर करती है। सरकारा द्वारा संचालित पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना ग्राहकों को कई फायदे देता है। पोस्ट ऑफिस बच्चों से लेकर व्यस्क लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए कई स्कीम ऑफर कर रहा है। ऐसी ही एक स्कीम सीनियर सीटिजन के लिए भी है।

इस स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम है। व्यस्कों के लिए यह स्कीम काफी फायदेमंद मानी जाती है। इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि इसमें मौजूदा समय में कई बैंकों के फिक्सड डिपॉजिट (एफडी) से ज्यादा ब्याज ऑफर किया जा रहा है। इस स्कीम के तहत आपको 7.4% ब्याज की पेशकश की जा रही है।

ये हैं इस स्कीम में निवेश की शर्तें:

– 60 साल या उससे अधिक आयु के बाद ये अकाउंट खोला जा सकता है
– वॉलियंटरी रिटायरेमेंट (वीआरएस) लेने वाला व्यक्ति जो 55 वर्ष से अधिक लेकिन 60 वर्ष से कम है वो भी इस अकाउंट को खोल सकता है
– इस स्कीम में एकमुश्त निवेश किया जा सकता है
– यह अकाउंट 5 साल के लिए खुलवाया जा सकता है
– इस अकाउंट में अधिकतम 15 लाख रुपये ही जमा किए जा सकते हैं
– 1000 रुपये के मल्टीपल में पैसे जमा किया जा सकते हैं।
– डिपॉजिट किया जाने वाला अमाउंट रिटायरमेंट बेनिफिट्स के अमांउट से ज्यादा नहीं होना चाहिए

15 लाख रुपये निवेश पर इतना रिटर्न: मौजूदा ब्याज दर के हिसाब से अगर कोई व्यक्ति इसमें 5 साल के लिए 15 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करता है तो उसे 2,164,272 रुपये मिलेंगे। ऐसे में ब्याज के रूप में निवेशकर्ता को कुल 664,272 रुपये का फायदा होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC Jeevan Akshay Policy: एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 30 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर मिलेगा ये फायदा
2 अब इन गाड़ियों के लिए भी जरूरी हुआ Fastag, जान लें वर्ना पछताएंगे!
3 आपका कौन सा मोबाइल नंबर Aadhaar के साथ है लिंक? जानने का ये है आसान तरीका
यह पढ़ा क्या?
X