ताज़ा खबर
 

Flipkart पर अब हिंदी में कीजिए खरीदारी, शुरू हुई नई सर्विस

उद्योग से जुड़ा एक अध्ययन बताता है कि भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले 90 फीसदी नए उपयोक्ता मातृभाषा का इस्तेमाल करते हैं। बयान में कहा गया है कि हिंदी में सेवा उपलब्ध होने से फ्लिपकार्ट के उपयोक्ता अपने मनचाहे उत्पादों की सभी सूचनाएं और खोज परिणाम हिंदी में देख सकेंगे।

नई दिल्ली | Updated: September 4, 2019 11:48 AM
वालमार्ट के मालिकाना हक वाली देश की प्रमुख ई-वाणिज्य कंपनी फ्लिपकार्ट ने मंगलवार को अपनी सेवाएं हिंदी में शुरू करने की घोषणा की।

वालमार्ट के मालिकाना हक वाली देश की प्रमुख ई-वाणिज्य कंपनी फ्लिपकार्ट ने मंगलवार को अपनी सेवाएं हिंदी में शुरू करने की घोषणा की। भाषा की इस सुगमता से कंपनी को 20 करोड़ अतिरिक्त ग्राहक जोड़ने में मदद मिलने की उम्मीद है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने हिंदी इंटरफेस की शुरुआत त्यौहारी सीजन की बिक्री को ध्यान में रखते हुए की है। इससे दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरों से ऑनलाइन और अपनी मातृभाषा में इंटरनेट का इस्तेमाल करने में सहज ग्राहकों को उसके मंच से जुड़ने में मदद मिलेगी।

उद्योग से जुड़ा एक अध्ययन बताता है कि भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले 90 फीसदी नए उपयोक्ता मातृभाषा का इस्तेमाल करते हैं।  बयान में कहा गया है कि हिंदी में सेवा उपलब्ध होने से फ्लिपकार्ट के उपयोक्ता अपने मनचाहे उत्पादों की सभी सूचनाएं और खोज परिणाम हिंदी में देख सकेंगे। हिंदी के उपयोक्ताओं की संख्या 2021 तक अंग्रेजी से आगे निकल जाएगी। कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (ग्राहक अनुभव एवं मंच) जयंद्रन वेणुगोपाल ने कहा, ‘‘हिंदी की क्षमता ग्राहकों के लिए अपनी मातृ भाषा में खरीदारी के आराम और सुविधा का अनुभव के लिहाज से महत्वपूर्ण हो गई है।

हम ने ग्राहकों को समझने, उनके संदर्भ और जरूरतों को समझने में व्यापक दृष्टिकोण अपनाया जिससे यह तय किया जा सके कि फ्लिपकार्ट में किस तरह मातृभाषा उपलब्ध कराई जा सकती है जिससे ई-वाणिज्य को लेकर उनकी समझ बेहतर होगी और ऑनलाइन खरीदारी दिलचस्प होगी। इससे अंग्रेज़ी में ऑनलाइन खरीदारी को कामकाजी अनुभव से हिंदी क्षमता के साथ भावनात्मक अनुभव में बदलने में मदद मिलेगी।’’

Next Stories
1 Indian Railways: स्टेशन पर मरीज ले जाने को क्या लगता है स्ट्रेचर, व्हील चेयर का किराया? जानें सहायक के ढुलाई चार्ज
2 IRCTC INDIAN RAILWAYS बेहद सस्ते में करा रहा साईं बाबा के दर्शन, जानें शिरडी फ्लाइट पैकेज की डिटेल्स
3 LIC New Jeevan Anand: इंश्योरेंस कवरेज और बेहतरीन रिटर्न, ‘जिंदगी के बाद भी’ छोड़ जाएंगे मोटी रकम
ये पढ़ा क्या?
X