ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana के पोर्टल पर ऑनलाइन खुद ही हेल्पडेस्क व‍िकल्‍प के जरिए ठीक करें गलतियां, मिलने लगेगी किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अक्सर देखा गया है कि आधार नंबर, अकाउंट नंबर और नाम की स्पेलिंग में आवेदनकर्ता गलती कर देते हैं जिस वजह से उनकी किस्त रोक ली जाती है।

pm kisan samman nidhi schemeयोजना के तहत साल भर में तीन किस्त जारी की जाती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत किसानों को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए यह पैसा सीधे खाते में ट्रांसफर किया जाता है। सरकार अबतक छह किस्त जारी कर चुकी है और सातवीं किस्त जारी करने वाली है। इस स्कीम से 14 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य है।

ऐसे में आपने आवेदन किया है या आवेदन करने के बाद अगर आपको पिछली किस्त का पैसा नहीं मिला है तो आप खुद ही अपनी गलतियों को सुधार सकते हैं। ज्यादात्तर मामलों में देखा गया है कि किस्त न मिलने की वजह आवेदनकर्ता का सही जानकारी न देना होता है।

अक्सर देखा गया है कि आधार नंबर, अकाउंट नंबर और नाम की स्पेलिंग में आवेदनकर्ता गलती कर देते हैं जिस वजह से उनकी किस्त रोक ली जाती है। ऐसे में आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आधाकारिक पोर्टल के हेल्पडेस्क विकल्प के जरिए इन सभी गलतियों को सुधार सकते हैं। दफ्तरों के चक्कर काटते की झंझट से छुटकारा मिलेगा।

यहां ‘Helpdesk’ पर क्लिक कर आप Aadhar Number, Account Number और Mobile Number दर्ज कर नाम की स्पेलिंग, आधार नंबर में सुधार, किस्त क्यों अटकी इन सबके बारे में जानकारी लेने के साथ-साथ आवेदन में दर्ज गलती को ठीक कर सकते हैं।

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए अब आपको आवेदन करने के लिए भी कॉमन सर्विस सेंटर जाने की जरूरत नहीं है। वेबसाइट पर जाकर आप खुद ही आवेदन कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: पराली जलाने पर इन सरकारी कर्मचारियों पर गिरेगी गाज! ACR पर पड़ेगा सीधा असर
2 LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर पाएं हर महीने 23 हजार रुपये पेंशन
3 7th Pay Commission: केंद्रीय पेंशनर्स की इस टेंशन को मोदी सरकार ने किया छूमंतर! फायदा ही फायदा
आज का राशिफल
X