ताज़ा खबर
 

Flight Tickets पाएंगे दूसरों से काफी सस्ता, जरूर आजमाकर देखें ये 5 अहम TIPS

अगर आप अपने बजट में कटौती नहीं करना चाहते हैं तो यहां हम कुछ जरुरी बातें बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप सस्ता टिकट बुक कर सकते हैं।

flightतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

अगर आप अक्सर ऑनलाइन फ्लाइट की टिकट बुक करते हैं तो आपको ध्यान होगा कि विशिष्ट तारीखों के आसपास किसी विशेष स्थान को बार-बार सर्च करने पर किराया कितनी जल्दी बढ़ जाता है। ऐसा सिर्फ आपके साथ ही नहीं होता और इसकी एक मुख्य वजह भी है। हालांकि कुछ तरीकों को अपनाकर अधिक किराए की दरों से बचा जा सकता है। एक जरूरी बात यह भी याद रखे कि अगर आप फ्लाइट टिकट पहले से ही बुक नहीं करते हैं तो इससे आपका बजट बिगड़ सकता है। इसलिए अगर आप अपने बजट में कटौती नहीं करना चाहते हैं तो यहां हम कुछ जरुरी बातें बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप सस्ता टिकट बुक कर सकते हैं।

1)- आपको मालूम होना चाहिए कि बहुत से ब्राउजर्स आपकी सर्च हिस्ट्री को जानने के लिए कुकीज का इस्तेमाल करते हैं। जिससे आपकी ऑनलाइन सर्च की गईं गतिविधियों की जानकारी मिल सकती है। ऐसे में अगर आप किसी एक स्थान पर जाने के लिए बार-बार फ्लाइट टिकट की उपलब्धा चैक करते हैं तो उक्त वेबसाइट पर तुंरत टिकट की बढ़ी हुई नजर आती है। हालांकि इसका समाधान भी है। गूगल क्रॉम, इंटरनेट एक्सप्लोरर और सफारी सहित सभी बड़े ब्राउजर्स में ‘Incognito Tab’ होता है कि जो आपके सर्च को निजी मोड पर रखने की अनुमति देता है।

2)- बहुत सी वेबसाइटें अपने प्लेटफॉर्म पर आपको सस्ती टिकटें देने का दावा करती हैं मगर उनपर आंख मूंद का विश्वास ना करें। अगर आपको जल्दी भी है तो दो या इससे ज्यादा वेबसाइट पर जाकर टिकट की कीमत चैक करें। जैसे Ixigo.com और Travelibo.com।

3)- अगर आप सोचते हैं कि फ्लाइट का रिटर्न टिकट आपको सस्ता मिल सकता है तो आप गलत हैं चूंकि हर बार ऐसा नहीं होता। इसलिए यात्रा से पहले एक-तरफा उड़ानों के लिए किराए की जांच करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

4)- जब तक आपातकालीन स्थिति ना हो तो आपकी यात्रा की तारीखें आपकी बचत में खासी कारगार साबित हो सकती हैं। बहुत सी वेबसाइटें विशेष तारीखों पर सस्ती टिकटें ऑफर करती हैं। वीकेंड और त्योहारों के सीजन में टिकट बुकिंग के समय टिकट बुकिंग से परहेज करें।

5)- यदि आप उचित इनाम अंक अर्जित करते हैं, तो आप मुफ्त में भी हवाई उड़ानों का आनंद उठा सकते हैं। यदि आप बार-बार हवाई यात्रा करते हैं, तो यात्रा क्रेडिट कार्ड लेने से आपको रिवार्ड पॉइंट्स मिलने में मदद मिलेगी और विशेष छूट छूट मिलेगी। जिसका इस्तेमाल टिकट बुकिंग के लिए किया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Aadhaar Card: नहीं खुल रहा या डाउनलोड हो रहा e-Aadhaar? अपनाएं ये तरीके
2 PPF में जमा कर रहे हों पैसा तो जरूर जानिए आखिर क्या है Form H
3 SBI में FIX DEPOSIT है? मैच्योर होने से पहले निकालना हो जान लें पेनल्टी और दूसरे नियम
ये पढ़ा क्या?
X