ताज़ा खबर
 

Aadhaar नंबर जेनुइन है या नहीं ऐसे चुटकियों में लगाएं पता, बेहद आसान है तरीका

How to verify Aadhaar number online: यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) आधार नंबर वेरिफिकेशन की सुविधा भी देता है। इसके जरिए आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि आधार कार्ड असली है या नकली।

aadhar card update(फोटो सोर्स: UIDAI)

How to verify Aadhaar number online: आधार कार्ड एक बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसमें एक नागरिक की बॉयोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारियां दर्ज होती हैं। इसके साथ ही हर कार्ड पर एक अलग यूनिक नंबर भी होता है। आधार किसी भी व्यक्ति की पहचान को साबित करने वाला दस्तावेज माना जाता है।

यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) आधार नंबर वेरिफिकेशन की सुविधा भी देता है। इसके जरिए आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि आधार कार्ड असली है या नकली। यह पता लगाना तब फायदेमंद साबित होता है जब आप कोई किराएदार, मेड, वर्कर या ड्राइवर आदि को काम पर रख रहे हों। ऐसे कई मामले सामने आते रहते हैं जिनमें नकली आधार कार्ड और नकली यूनिक नंबर छपवा कर फ्रॉड को अंजाम दिया गया है।

ऐसे में किसी का भी आसानी से वेरिफिकेशन किया जा सकता है। ऐसे में आप गलत व्यक्ति को अपने किराए पर या फिर नौकरी पर रखने से आसानी से बच सकते हैं। बस आपके पास उस व्यक्ति का आधार नंबर होना चाहिए।

ये है पूरा प्रॉसेस:

1. यूआईडीआईए की आधिकारिक वेबासइट के इस लिंक www.uidai.gov.in पर जाएं
2. यहां ‘My Aadhaar’ सेगमेंट पर जाएं
3. अब Aadhaar Services’ सेक्‍शन में जाएं
4. ‘Verify Aadhaar Number’ पर क्लिक करें
5. अब एक नया पेज ओपन होगा
6. आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड दर्ज करें
7. ‘Verify’ पर क्लिक कर दें
8. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आधार के स्टेट्स की जानकारी सामने आ जाएगी। आधार ऑपरेशनल है या डिएक्टीवेट तो नहीं यह आपको पता लग जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC की इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर पाएं हर महीने 32 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर फायदा
2 PM Kisan Yojana: जल्द आने वाली है 2 हजार रु की किस्त, किसी डॉक्यूमेंट के वजह से रुका है रजिस्ट्रेशन तो ऐसे ऑनलाइन करें अपलोड
3 Post Office KVP: इस सरकारी स्कीम में पैसा हो जाता है डबल, 10 हजार के बदले पा सकते हैं 20 हजार रुपये
यह पढ़ा क्या?
X