ताज़ा खबर
 

टोल प्लाजा से 24 घंटे के अंदर वापसी पर मिलने वाला डिस्काउंट खत्म, सिर्फ इन्हें मिलेगा इसका फायदा

FASTag Toll Plaza Discount: जब कोई वाहन टोल प्लाजा पर फास्टैग लेन से गुजरती है तो ऑटोमैटिक रूप से टोल चार्ज कट जाता है। इससे टोल प्लाजा पर लगने वाली लंबी कतारों से छुटकारा मिलता है।

FASTag, FASTag discountकार में लगा फास्टैग। (फोटो: Pavan Khengre/The Indian Express)

FASTag Toll Plaza Discount: देशभर के टोल प्लाजा से गुजरने वाली व्हीकल पर फास्टैग (FASTag) लगाना अनिवार्य है। कई लोग इसे लेकर लापरवाही बरत रहे हैं। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने टोल प्लाजा से 24 घंटे के अंदर वापसी पर मिलने वाला डिस्काउंट खत्म कर दिया है। अब सिर्फ उन्हें ही इसका फायदा मिलेगा जिनके व्हीक्ल पर फास्टैग लगा होगा।

टोल प्लाजा और फास्टैग के लिए बनाए गए नए नियमों के मुताबिक अगर कोई फास्टैग लगी गाड़ी 24 के घंटे के भीतर उसी टोल प्लाजा पर वापसी करती है तो उसे मिलने वाले डिस्काउंट के लिए अलग से रसीद कटाने की जरूरत  नहीं दी रहेगी बल्कि फास्टैग के जरिए ही डिस्काउंट अप्लाई करते हुए पैसा काट लिया जाएगा। यानी कि फास्टैग होने पर ही डिस्काउंट मिलेगा।

जब कोई वाहन टोल प्लाजा पर फास्टैग लेन से गुजरती है तो ऑटोमैटिक रूप से टोल चार्ज कट जाता है। इससे टोल प्लाजा पर लगने वाली लंबी कतारों से छुटकारा मिलता है। सरकार इस व्यवस्था को जल्द से जल्द सभी वाहन मालिकों को इसका फायदा पहुंचाना चाहती है।

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए ये नियम बनाया गया है। यह एक रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टैग है। सरकार देशभर के नेशनल हाइवे परटोल प्लाजा लेन को इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन से लैस कर रही है।

अगर आपकी गाड़ी में फास्टैग नहीं लगा हुआ है और आप फास्टैग लेन में घुस जाते हैं तो आपको दोगुना टोल टैक्स देना पड़ता है। सरकार सुनिश्चित करना चाहती है कि हर गाड़ी की आवाजाही फास्टैग के तहत दर्ज हो।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: कोरोना शुरू होने के बाद केंद्रीय कर्मियों के लिए सरकार ने अबतक लिए ये बड़े फैसले, सैलरी से लेकर पेंशन तक पर पड़ रहा असर
2 EPFO का अलर्ट! ऐसा करेंगे तो खाते में लग सकती है सेंध, फ्रॉड होने पर दर्ज करवाएं शिकायत
3 LPG गैस सिलेंडर की बुकिंग इस प्लेटफॉर्म से करें, मिल रहा 50 रुपये का कैशबैक
यह पढ़ा क्या?
X