किसानों को केंद्र से मिलने वाला है नए साल का ‘एडवांस गिफ्ट’, PM Kisan आने की 10वीं किस्त नजदीक, चेक करें कि लाभार्थियों की लिस्ट में आप हैं भी या नहीं

पीएम किसान सम्मान निधी का स्टेटस जानने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। जिसमें मांगी गई डिटेल्स भरने के बाद आप पीएम किसान सम्मान निधी का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi, Modi government, farmers
पीएम किसान सम्मान निधी की 10वीं किस्त जल्द आएंगी।

पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 10वीं किस्‍त जल्‍द जारी होने वाली है। जानकारी के अनुसार पीएम किसान योजना की 10वीं किस्‍त 15 दिसंबर तक आ सकती है। हालांकि इसे लेकर अभी केंद्र सरकार और अधिकारिक वेबसाइट की ओर से खुलासा नहीं किया गया है। वहीं यह भी संभावना जताई जा रही है कि 10वीं किस्‍त के जारी होने के दौरान ही सरकार किसानों को दी जाने वाली सहायता राशि को डबल कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो किसानों के खाते में 4000 रुपये आएंगे।

ऐसे जाने आपके खाते में पैसे आएंगे कि नहीं

सबसे पहले आपको https://pmkisan.gov.in लिंक पर जाना होगा।
यहां पर आप Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा।
इसमें आप Beneficiaries List वाले विकल्‍प पर क्लिक करना होगा।
यहां आप अपना आधार नंबर दर्ज करेंगे और आगे बढ़ेंगे।
अब इसमें राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सलेक्ट करें।
इसके बाद अपको Get Report पर क्लिक करना होगा।
अब आपके सामने लाभार्थी की पूरी डाटा दिखाई देगा, इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

मोबाइल पर कैसे चेक करें स्टेटस – पीएम किसान सम्मान निधी का स्टेटस जानने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। जिसमें मांगी गई डिटेल्स भरने के बाद आप पीएम किसान सम्मान निधी का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत हर साल तीन किस्तों में किसानों को 6000 रुपए का सालाना कैश ट्रांसफर किया जाता है। यह योजना छोटे और मध्यम वर्ग के किसानों की आय में पूरक बनने की दृष्टि से शुरू की गई थी। डिजिटल इंडिया पहल के साथ मिलकर इस योजना ने देश के 12 करोड़ किसानों तक पीएम किसान लाभ पहुंचाना संभव बना दिया है।

यह भी पढ़ें: PM Kisan की आने वाली है 10वीं किस्त, पर आपका अभी भी लटका है पैसा? जानिए- कैसे पा सकते हैं “फंसी रकम”

पात्र किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपए का वित्तीय लाभ हर चार महीने/तिमाही में 2,000 रुपए की तीन किस्तों (अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च) में जारी किया जाना है। यह योजना आधार से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक डेटा बेस के माध्यम से कार्यान्वित की जा रही है, जिसमें उन किसानों के परिवारों के सभी सदस्यों का विवरण शामिल है जिनके नाम भूमि रिकॉर्ड में दिखाई देते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट