पालघर में चला रहा था फर्जी PAN Card का कारोबार! भंडाफोड़ पर गिरफ्तार; जानें- कैसे की जाती है असली पैन की पहचान?

पुलिस को पता चला कि आरोपी सत्य प्रकाश एक हजार रुपये लेकर फर्जी पैन कार्ड बनाने का काम करता था।

pan card, fake pan card, utility news
लोगों के पैन सरीखे डॉक्यूमेंट्स को वेरिफाई करते हुए एक महिला डीटीपी ऑपरेटर। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः दशरथ देका)

महाराष्ट्र के पालघर जिले के वालिव में एक व्यक्ति को कथित तौर पर फर्जी पैन कार्ड बनाने का कारोबार चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी।

पुलिस के मुताबिक आरोपी सत्य प्रकाश हीरालाल मौर्य (29) को बृहस्पतिवार को सतीवली गांव में उसके फोटो स्टूडियो पर छापेमारी के बाद गिरफ्तार किया गया। उसके स्टूडियो से 18 फर्जी स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड बरामद किए गए।

मीरा भयंदर-वसई विरार पुलिस आयुक्तालय के आतंकवाद निरोधी दस्ते ने एक खुफिया सूचना के आधार पर यह कार्रवाई की। पुलिस को पता चला कि आरोपी सत्य प्रकाश एक हजार रुपये लेकर फर्जी पैन कार्ड बनाने का काम करता था।

पुलिस ने प्राप्त जानकारी के आधार पर कार्रवाई करते हुए आरोपी के फोटो स्टूडियो पर छापेमारी की और वहां से फर्जी पैन कार्ड के अलावा एक लैपटॉप, एक प्रिंटर और लैमिनेशन की एक मशीन बरामद की गयी। सत्य प्रकाश के खिलाफ वालिव पुलिस थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 420, 465 और 467 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

इस तरह से कर सकते हैं चेकः आयकर विभाग की ई-फाइलिंग की वेबसाइट पर जाएं। फिर वहां ‘वेरिफाई योर पैन डिटेल्स’ का विकल्प मिलेगा। इसके बाद आपको पैन कार्ड डिटेल्स भरने का मौका मिलेगा। आपको यहां पैन नंबर, पैन कार्ड धारक का पूरा नाम और जन्म तिथि आदि बतानी पड़ेगी। सही जानकारी देने के बाद पोर्टल के बाद यह स्टेटस बताया जाएगा कि आपकी जानकारी पैन से मैच हो रही है या नहीं।

बिना पैन के नहीं हो सकते ये कामः

  • बैंक खाता खुलवाने में।
  • बैंक में एक साथ 50 हजार रुपए जमा करने या निकालने की स्थिति में।
  • 50 हजार से अधिक की करेंसी एक्सचेंज/खर्च आदि
  • क्रेडिट कार्ड लेने के लिए
  • दो लाख से अधिक की चीज खरीदने पर
  • निवेश (म्युचुअल फंड, शेयर, एफडी, पीपीएफ खाता और जमीन खरीदना आदि)

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट