आप जो सिम इस्तेमाल कर रहे हैं वो किसके नाम पर है रजिस्टर? चुटकियों में एप से करें पता

अगर आप चाहते हैं कि जो सिम आप इस्तेमाल कर रहे हैं वह किसके नाम पर है तो आप बढ़े ही आसानी से मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए यह पता कर सकते हैं।

bsnl recharge plan
प्रतीकात्मक तस्वीर।

फर्जी आईडी से मोबाइल सिम खरीदने का चलन तेजी से बढ़ा है। कुछ पैसों के लालच में लोगों की सुरक्षा को ताक पर लगाकर रिटेलर फर्जी सिम कार्ड बेच देते हैं। अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि जो सिम हम इस्तेमाल कर रहे हैं वह किसकी आईडी पर ली गई है। क्या वह हमारे नाम पर रजिस्टर्ड है या किसी और के नाम पर।

अगर आप चाहते हैं कि जो सिम आप इस्तेमाल कर रहे हैं वह किसके नाम पर है तो आप बढ़े ही आसानी से मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए यह पता कर सकते हैं। चाहे आप किसी भी टेलिकॉम कंपनी का सिम इस्तेमाल कर रहे हों आप उस कंपनी की मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए सिम के असली मालिक की पहचान का पता लगा सकते हैं। हर कंपनी की मोबाइल एप्लीकेशन में इसका प्रॉसेस एक जैसा ही होता है।

मसलन अगर किसी के पास एयरटेल की सिम है तो वह एयरटेल मोबाइल एप को डाउनलोड कर अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। आपके दर्ज किए गए नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज कर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करें। इस प्रक्रिया का पूरा करने के बाद आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा।

अकाउंट ओपन होते ही आपको स्क्रीन पर नाम दिखाई देगा अगर यहां आपका नाम है तो सिम फर्जी नहीं है वहीं अगर किसी और का नाम दिखाई दे तो इसका मतलब आप जिस सिम को इस्तेमाल कर रहे हैं वह किसी और के नाम पर है। अगर ऐसा हो तो तुरंत अपने नेटवर्क प्रोवाइर को कॉल कर इसकी सूचना दें। कस्टमर केयर को कॉल कर सभी जानकारी देने के बाद अपने नंबर को अपने आधार नंबर से जोड़ें।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट