ताज़ा खबर
 

अमूल के नाम पर बेचा जा रहा था नकली बटर, जानिए कैसे करें असली मक्खन की पहचान

मुम्बई में पुलिस ने छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में मिलावटी मक्खन बरामद किया था। यहां अमूल बटर के पैकेट में खराब बटर को पैक कर बेचा जा रहा था।

fake butter, amul butterप्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो सोर्स : Thinkstock Images)

खुले में बिक रहे खाने पीने के सामानों की तुलना में अमूमन हम सभी पैकिंग वाली चीजों पर ज्यादा भरोसा करते हैं। लेकिन करीब एक हफ्ते पहले ऐसी खबर आई, जिसने चौंका दिया। अमूल के नकली मक्खन की एक बड़ी खेप पकड़ी गई। मुम्बई में पुलिस ने छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में मिलावटी मक्खन बरामद किया। बताया गया कि इन्हें इस तरह से मिलावट करके बनाया गया, जो पकड़ पाना हर किसी के बस की बात नहीं।

मुंबई के भयंदर में पुलिस ने काशी मीरा के घोडबंदर स्थित विशाल इंडस्ट्रियल एरिया में छापेमारी कर अमूल का नकली बटर बहुत बड़ी मात्रा में पकड़ा था। छापेमारी एएसपी अतुल कुलकर्णी के नेतृत्व में की गई थी। मौके से पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में लिया था। अभी भी इस मामले की जांच चल रही है। पुलिस ने नकली मक्खन की इतनी बड़ी खेप पकड़े जाने पर कहा था कि, यहां अमूल बटर के पैकेट में खराब बटर को पैक कर बेचते थे। जिससे आम लोगों को आसानी से इसे खरीद लेते थे। अब पुलिस इन लोगों को अमूल की पैकेजिंग कैसे मिली, इसकी जांच कर रही है।

हम सभी ज्यादातर बड़े ब्रांड का होने के चलते उसका कोई भी सामान कहीं से भी खरीद लेते हैं। इसके पीछे हमारा उस ब्रांड पर भरोसा करने का कारण होता है। इसलिए हम बिना कुछ सोचे ब्रांड का प्रोडक्ट खरीद लेते हैं। इसी का फायदा मिलावट करने वाले उठाते हैं। बढ़ती मांग का फायदा यह मिलावट करने वाले ही उठाते हैं। लेकिन अगर आप थोड़ा सा भी सजग हैं तो खुद को मिलावट की मार से दूर रख सकते हैं। इसके लिए बाजार से लाए गए सामान को परखने की जरूरत है। इसके लिए हम आपको वह तरीके बताएंगे, जिन्हें आप घर बैठे आसानी से मक्खन के असली या नकली होने की पहचान कर लेंगे।

ऐसे करें मक्खन की पहचान-

मक्खन की पहचान के लिए सबसे पहले उसे किसी बर्तन में रखें। इसके बाद इसे गर्म करने के लिए आंच पर रखें। अगर मक्खन असली होगा तो यह पिघल कर डार्क ब्राउन रंग में आ जाएगा। गर्म करते समय अगर मक्खन का रंग हल्का पीला पड़ जाता है तो आपका खरीदा गया मक्खन नकली है। इसमें मिलावट की गई है। डबल बॉयलर से बटर क्यूब और नारियल तेल को ग्लास जार में गर्म करने के बाद फ्रिज में रख दें। रेफ्रिजरेटर में जमने के बाद इस निकालें। अगर मक्खन और नारियल तेल एक जार में रखे जाने के बावजूद अलग अलग जमते हैं तो यह मक्खन भी मिलावटी है। इसके अलावा, मक्खन की पहचान का एक बहुत सरल तरीका है। इसके लिए थोड़ा सा मक्खन अपनी हथेली पर रखें। अगर मक्खन पिघलने लगता है तो इसका मतलब उसमें मिलावट नहीं हुई है।

Next Stories
1 IRCTC: इस रूट पर रद्द रहेंगी 5 ट्रेनें, 16 के मार्ग में बदलाव, यहां जानिए पूरा शेड्यूल
2 इस तरह करेंगे दावा तो रिजेक्‍ट नहीं होगा हेल्‍थ इंश्‍योरेंस क्‍लेम, जानें प्रक्रिया
3 आपको पता है? इन 5 तरह के बैंकिंग लेनदेन पर चुकाना पड़ता है GST
ये पढ़ा क्या?
X