ताज़ा खबर
 

TATA SKY, DISH TV, AIRTEL DTH यूजर्स को भी मोबाइल ग्राहकों की तरह पोर्ट कराने की सुविधा! TRAI ने उठाया कदम

ट्राई ने इंटरऑपरेबल सेटअप बॉक्स की लैब टेस्टिंग पूरी कर ली है। ट्राई ने कहा है कि उसने डिजिटल टीवी प्रसारण सेवाओं के लिए इंटरऑपरेबल सेट-टॉप बॉक्स पर एक नया परामर्श पत्र जारी किया है।

Author नई दिल्ली | Updated: November 12, 2019 3:01 PM
(फाइल फोटो)

डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों की सर्विस पसंद न आने या किसी नई कंपनी की सेवा लेने जा रहे ग्राहक अब जल्द ही डीटीएच पोर्टेबिलिटी की सुविधा उठा सकेंगे। ग्राहकों को नया सेटअप बॉक्स खरीदने की जरूरत नहीं रहेगी बल्कि वे एक ही सेटअप बॉक्स से दूसरी कंपनियों की सर्विस के लिए स्विच कर सकेंगे।

जिस तरह मोबाइल ग्राहकों को पोर्टेबिलिटी की सुविधा मिली हुई है ठीक वैसे ही डीटीएच ग्राहकों को भी मिलने जा रही है। TATA SKY, DISH TV, AIRTEL DTH यूजर्स जल्द ही इसका फायदा उठा सकेंगे।

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने इंटरऑपरेबल सेटअप बॉक्स की लैब टेस्टिंग पूरी कर ली है। ट्राई ने कहा है कि उसने डिजिटल टीवी प्रसारण सेवाओं के लिए इंटरऑपरेबल सेट-टॉप बॉक्स पर एक नया परामर्श पत्र जारी किया है। इसके जरिए इंडस्ट्री के स्टेकहोल्डर्स से सुझाव मांगे गए हैं। इसमें सॉफ्टवेयर, केबल ऑपरेटर्स आदि को लेकर भी सुझाव मांगे गए हैं। ट्राई ने सभी संबंधित पक्षों से 9 दिसंबर तक राय मांगी है।

ट्राई ने एक बयान में कहा ‘डीटीएच पोर्टेबिलिटी न होने के चलते डीटीएच इंडस्ट्री की ग्रोथ को नुकसान पहुंचा है। इसके साथ ही इस सेक्टर में अलग-अलग कंपनियों के बीच इस सर्विस का न होना तकनीकी कमी को भी उजागर करता है। पोर्टेबिलिटी ग्राहकों की चुनने की स्वतंत्रता को मजबूत करेगी इसके साथ ही इसके जरिए ओपन मार्केट और ई-कचरे में भी कमी आएगी।’

मालूम हो कि एसटीबी के बढ़ते दाम, रिप्लेसमेंट की बढ़ती लागत और एसटीबी की क्वालिटी आदि ग्राहकों को सीधे प्रभावित करते हैं। ऐसे में अगर ट्राई इसे लागू कर करती है तो ग्राहकों को बेहतरीन सर्विस प्रोवाइडर को चुनने का मौका मिलेगा और जेब पर भी कम बोझ पड़ेगा।

मालूम हो कि मोबाइल ग्राहकों को यह सुविधा मिली हुई है कि वह बिना सिम बदले दूसरी कंपनियों की सेवाएं ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें कुछ रकम चुकानी होती है। हालांकि डीटीएच ग्राहकों को इस सेवा के शुरू हो जाने पर पोर्टेबिलिटी के लिए चार्ज लिया जाएगा या नहीं यह अभी तक साफ नहीं है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 LIC Jeevan Amar plan: दो तरह के Death Cover का विकल्प, नशा न करने वालों को खास रियायत, जानिए पूरी SCHEME
2 EPFO: महज 15 मिनट में कर लीजिए अपना पीएफ खाते का E-nomination, यह है तरीका
3 HONEYMOON के लिए लोन लेने से पहले जरूर पढ़ लें ये खबर
जस्‍ट नाउ
X