ताज़ा खबर
 

आपकी प्रोफाइल पिक्चर का इस्तेमाल कर डुप्लीकेट Facebook आईडी से कोई भी कर सकता है ठगी, जानें कैसे बचें

कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें किसी शख्स की प्रोफाइल फोटो का इस्तेमाल कर लोगों से ठगी को अंजाम दिया गया है। अगर आपकी तस्वीर का इस्तेमाल कर कोई नकली आईडी बना ले तो आपको सबसे पहले उस प्रोफाइल को बंद करवाना होगा।

Facebook data leakफेसबुक (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सोशल मीडिया आज हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। फेसबुक के जरिए हम अपने दोस्तों रिश्तेदारों आदि से जुड़े रहते हैं। फेसबुक हमें लोगों के करीब लाने में मदद करता है। लेकिन आपके फेसबुक खातों पर साइबर ठगों की भी नजर रहती है। साइबर ठग नए-नए तरीकों से लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं। क्या आपको पता है ठग आपकी प्रोफाइल फोटो का इस्तेमाल कर डुप्लीकेट प्रोफाइल बनाकर आपकी फ्रेंड लिस्ट में शामिल लोगों से ठगी कर सकते हैं।

कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें किसी शख्स की प्रोफाइल फोटो का इस्तेमाल कर लोगों से ठगी को अंजाम दिया गया है। साइबर ठग डुप्लीकेट प्रोफाइल बनान के बाद उस शख्स की फ्रेंड्स को मैसेज भजकर मजबूरी का बहाना बनाकर पैसों की मांग करते हैं। जब यूजर ऐसे मैसेज के झांसे में आकर हामी भर देता है तो अकाउंट नंबर भेजकर पैसे ट्रांसफर करवा लिए जाते हैं।

अगर आपकी तस्वीर का इस्तेमाल कर कोई नकली आईडी बना ले तो आपको सबसे पहले उस प्रोफाइल को बंद करवाना होगा इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को आईडी का लिंक भेजकर Report Spam करने के लिए कह सकते हैं। फेसबुक के मुताबिक अगर कभी किसी शख्स की तस्वीर का इस्तेमाल कर कोई नकली प्रोफाइल बना ले तो इसे बंद करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोग अगर Report Spam करेंगे तो ऐसी प्रोफाइल को हमेशा के लिए बंद कर दिया जाता है।

इसके लिए आपको फेसबुक की सेटिंग में ही ‘Report The Profile’ का विकल्प मिल जाएगा। इस विकल्प में आपको आप अकाउंट की रिपोर्ट क्यों कर रहे हैं इसकी वजह बताने होगी। इसके बाद फेसबुक आपके दावे की अपने स्तर पर तहकीकात करेगा और अगर आपके दावे को सही पाया गया तो फर्जी अकाउंट बंद कर दिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना संकट में Amazon 50 हजार लोगों को देगी नौकरी, इस नंबर पर करें कॉल
2 IRCTC के जरिए ऑनलाइनट टिकट बुक कर रहे हैं तो न करें ये गलती, पेमेंट के बावजूद नहीं मिलेगी टिकट!
3 Railways IRCTC Special Trains: 10 दिन में दौड़ेंगी 2600 ट्रेनें, इन तरीकों से कर सकते हैं टिकट बुक