Indian Railways IRCTC: हवाई अड्डे से कम नहीं हैं दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन की ये लग्जरी सुविधाएं, एक्‍जीक्‍यूटिव लाउंज और शॉवर भी हुआ शुरू

नई दिल्ली से रेल यात्रा करने वालों के लिए यह ट्रेन का इंतजार अब आरामदायक और सुविधाजनक हो गया है। आईआरसीटीसी द्वारा बनाए गए नए एक्जीक्यूटिव लाउंज में खाने का आनंद तो ले ही सकेंगे साथ ही देर तक रुकने की स्थिति में यहां नहाने और कपड़े बदलने की सुविधा भी दी गई है।

New Executive Lounge at New Delhi Railway station
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर बना नया रेलवे लाउंज। (Express Photo by Abhinav Saha)

पिछले कुछ वर्षों से देश के चुनिंदा रेलवे स्टेशनों को आधुनिक और सर्वसुविधा संपन्न बनाने का काम जारी है। ऐसी ही सुविधाएं देश की राजधानी नई दिल्ली के रेलवे स्टेशन पर शुरू की गई हैं। यहां प्लेटफॉर्म नंबर एक पर एयरपोर्ट जैसी सुविधा वाला एक्‍जीक्‍यूटिव लाउंज खोला गया है, जिसे आईआरसीटीसी ने तैयार किया है। यहां यात्रियों के लिए कई ऐसी सुविधाएं हैं जो अब तक किसी फाइव स्टार होटल या इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ही मिलती थीं। बैठने के लिए आरामदायक कुर्सी, बिजनेस सेंटर, बुफे व शॉवर रूम जैसी सुविधाओं को यात्रियों के लिए खोल दिया गया है।

आरामदायक हुआ इंतजार: यानी अब ट्रेन का इंतजार करना काफी आरामदायक बन जाएगा। हालांकि यह सुविधाएं मुफ्त नहीं हैं। यहां एक घंटा रुकने के लिए 150 रुपए और इसके बाद प्रतिघंटा 99 रुपए का शुल्क लिया जाएगा। इस एक्जीक्यूटिव लाउंज के लिए लगने वाले शुल्क के बदले आपको वाई फाई, बैठने का स्थान, मोबाइल-लैपटॉप चार्जिंग पॉइंट और कॉम्प्लीमेंट्री कॉफी दी जाएगी। यदि आप आराम कुर्सी (रेक्लाइनर्स) का उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए 500 रुपए प्रति दो घंटे की दर से भुगतान करना होगा।

देशभर में सात लाउंज: नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर खोला गया यह दूसरा लाउंज है। इससे पहले आईआरटीसीटी ने ही 2016 में पहला लाउंज खोला था, जो प्लेटफॉर्म नंबर 16 पर है। इसी प्रकार के लाउंज आगरा, जयपुर, सियालदह, अहमदाबाद और मदुरै रेलवे स्टेशनों पर भी बनाए गए हैं। अब देश के छह रेलवे स्टेशनों पर सात लाउंज हो गए हैं।

खाना और नहाना: नई दिल्ली के इस लाउंज में खाने के लिए बुफे सिस्टम बनाया गया है, जहां यात्रियों को वेज और नॉनवेज दोनों ही तरह के भोजन की व्‍यवस्‍था मिलेगी। यहां भोजन की कीमत 250 रुपये से लेकर 350 रुपये प्रति व्यक्ति तय की गई है। यहां एक ओपन किचन भी बनाया गया है, जहां इंडियन, कॉन्टीनेंटल और चाइनीज भोजन उपलब्ध रहता है। यात्रियों को इस लाउंज में नहाने और कपड़े बदलने की सुविधा भी दी गई है। इसके लिए 200 रुपये फीस तय की गई है। लाउंज में एक बिजनेस सेंटर भी बनाया गया है, जहां कम्प्यूटर और प्रिंटर का उपयोग किया जा सकेगा। इसे उपयोग करने के बदले यात्रियों को 100 रुपए प्रति घंटा फीस देनी होगी।

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे ने दोबारा शुरू की ये सर्विस, लाखों यात्रियों को मिलेगा फायदा

120 लोगों की क्षमता: लाउंज को 120 लोगों की क्षमता के अनुसार बनाया गया है। लाउंज के मैनेजर सुनील गोस्वामी के अनुसार, 16 सितंबर को उद्घाटन के बाद से अब तक लगभग 200 यात्री इसका लाभ ले चुके हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट