scorecardresearch

हर तीसरा ड्राइविंग लाइसेंस है फर्जी! तो ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना DL, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

देश में हर साल 1 लाख 50 हजार लोगों की मौत सड़क हादसों में होती है। जिसमें बड़ी संख्या में हादसे अन ट्रेंड ड्राइवरों के वाहन चलाने से होते हैं। लेकिन अब नए मोटर व्हीकल एक्ट के बन जाने के बाद ट्रेंड ड्राइवर को ही ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा रहा है।

हर तीसरा ड्राइविंग लाइसेंस है फर्जी! तो ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना DL, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस
परिवहन विभाग की वेबसाइट पर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 2019 में एक कार्यक्रम में कहा था कि, देश में मौजूदा दौर में हर तीसरा ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी है। ऐेसे में नया मोटर व्हीकल एक्ट फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस पर रोक लगाने में काफी मददगार साबित होगा। गडकरी द्वारा कही गई उस समय की ये बात आच्छ सच होती दिखाई दे रही है। क्योंकि अब पहले की तरह RTO में दलाल सक्रीय नहीं है और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की पूरी प्रोसेस ऑनलाइन हो गई है। वहीं जिन लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस पुराने समय में बना है और उन्हें जरा सा भी शक है कि, उनका DL फर्जी हो सकता है। तो वह परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाकर आपने डीएल को वेरीफाई कर सकते हैं। आइए जानते है कि आप कैसे अपने डीएल को वेरीफाई कर सकते हैं।

पहले होती थी ऑफलाइन प्रोसेस – नए मोटर व्हीकल एक्ट से पहले देशभर के RTO में ऑफलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई किया जाता था। जिसमें बड़े स्तर पर दलाल सक्रीय रहते थे और वह ऑफिस के कर्मचारियों के साथ मिलकर फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस के खेल में भी सक्रीय रहते थे। जिस वजह से बहुत कम लोगों को ही ओरिजनल ड्राइविंग लाइसेंस मिल पाता था।

सड़क हादसों में अन ट्रेंड ड्राइवर की बड़ी भूमिका – आपको जानकर हैरानी होगी कि, देश में हर साल 1 लाख 50 हजार लोगों की मौत सड़क हादसों में होती है। जिसमें बड़ी संख्या में हादसे अनट्रेंड ड्राइवरों के वाहन चलाने से होते हैं। लेकिन अब नए मोटर व्हीकल एक्ट के बन जाने के बाद ट्रेंड ड्राइवर को ही ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा रहा है। जिसके लिए RTO ऑफिस में बकायदा टेस्ट होता है।

ऐसे पता करें फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में

>> सबसे पहले आपको https://parivahan.gov.in/parivahan/# वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।
>> यहां आपको ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करना होगा।
>> जहां आपको Driving licence रिलेट सर्विस का ऑप्शन दिखाई देगा।
>> जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर चुके होंगे तो आपके सामने select state का ऑप्शन आएगा, जहां आपको अपने राज्य का चुनाव करना है।

यह भी पढ़ें: आधार से पकड़ा जाएगा राशन कार्ड का घपला, अगर आप भी लेते हैं दो जगह राशन! तो हो सकती है सजा

>> इसके बाद आपके सामने एक अलग विंडो खुलेंगी जहां आपके सामने Driving licence का ऑप्शन होगा जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो >> >> Service on DL का ऑप्शन दिखाई देगा यहां आपको क्लिक करना है।
>> इसके बाद आपको सामने Contunue का ऑप्शन दिखाई देगा जहां आपको क्लिक करना है और आपके सामने एक अलग विंडो खुलेंगी।
>> जिसमें आपको अपना DL नंबर और जन्म तिथि और अपने राज्य का फिर से चुनाव करना होगा।
>> इस पूरी प्रोसेस को करने के बाद जैसे ही आप ओके करेंगे तो आपके DL की डिटेल सामने आ जाएगी. यदि आपके DL की डिटेल सामने न आए तो समझ लीजिए की आपका DL फर्जी है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 18-11-2021 at 11:45:47 am
अपडेट