ताज़ा खबर
 

अब इन कर्मचारियों को भी मिल सकेंगी ESIC के तहत स्वास्थ्य सुविधाएं, सरकार ने किया इंतजाम

मौजूदा नियमों के मुताबिक 10 से ज्यादा कर्मचारियों वाले उद्योगों से जुड़े कामगरों को ही ईएसआईसी के तहत स्वास्थ्य सुविधाएं मिलती हैं।

फाइल फोटो

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) अब 10 से कम कर्मचारियों वाले उद्योगों से जुड़े कामगरों को भी मेडिकल सुविधाएं मुहैया करवाएगी। कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते उद्योगों पर पड़ रहे नकारात्मक असर के बाद यह फैसला लिया गया है। सरकार की तरफ से ईएसआईसी का दायरा बढ़ाए जाने की बात कही गई है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि ऐसे कर्मचारी जो कि जोखिम से भरे क्षेत्रों में काम करते हैं उन्हें ईएसआईसी का अनिवार्य कवरेज केंद्र की तरफ से दिया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा है कि भले ही 10 से कम कर्मचारी वाले उद्योग ही क्यों न हो। ईएसआईसी का दायरा बढ़कर देश के सभी जिलो में पहुंचेगा। केंद्र सरकार ने सकंट की इस घड़ी में लेबर कोड में बदलाव का ऐलान किया है इससे करोड़ों कर्मचारियों को सीधे फायदा पहुंचेगा।

बता दें कि मौजूदा नियमों के मुताबिक 10 से ज्यादा कर्मचारियों वाले उद्योगों से जुड़े कामगरों को ही ईएसआईसी के तहत स्वास्थ्य सुविधाएं मिलती हैं। ईएसआईसी सरकारी और प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना है। ईएसआईसी  में कर्मचारी और नियोक्ता, दोनों का योगदान होता है।

यह योजना केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अधीन चलाई जाती है। ईएसआईसी बीमित व्यक्ति को ईएसआई डिस्पेन्सरी/ अस्पताल/ डायग्नोस्टिक सेंटर और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से इलाज की सुविधा देती है।

हाल में ईएसआईसी ने साफ किया था कि ऐसे कर्मचारी जिनका ईएसआईसी कार्ड एक्सपायर हो गया है और वे लॉकडाउन के चलते नए कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं वह पहले की तरह मान्य रहेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IRCTC: लॉकडाउन के दौरान हर दिन चलेंगी स्‍पेशल ट्रेन, ऐसे बुक करें ऑनलाइन टिकट
2 LIC की आधार शिला पॉलिसी में रोजाना 28 रुपये का निवेश कर पाएं 3 लाख 97 हजार, जानें क्या है ये स्कीम
3 IRCTC Free WiFi: देश के इन रेलवे स्टेशन पर फ्री Wi-fi, ऐसे उठाएं फायदा