ताज़ा खबर
 

ESIC: नौकरी गंवाने पर सरकार से मिलेगी आर्थिक मदद! जानें क्या है Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana: इस सुविधा का लाभ जीवन में एक बार ही मिलेगा। यदि बीमित व्यक्ति एक सर्विस गैप के दौरान इस सुविधा का लाभ ले चुका है तो दोबारा सर्विस गैप के दौरान उसे यह लाभ नहीं मिलेगा।

Author नई दिल्ली | Updated: December 2, 2019 4:29 PM
इस योजना का लाभ लेने के लिए बीमित व्यक्ति ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।(सांकेतिक तस्वीर)

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana: अगर अचानक आपकी नौकरी चली जाए और आपके सामने आर्थिक संकट मंडराने लगे तो जाहिर है आप परेशान होंगे। लेकिन ऐसे हालात से निपटने के लिए ESIC ने तरकीब निकाली है। दरअसल, कर्मचारी राज्य बीमा निगम यानी ESIC की ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ के तहत आपकी अचानक नौकरी छूटने के बाद तीन महीने यानी 90 दिनों के दौरान आपकी सैलरी का 25 प्रतिशत हिस्सा मिलेगा। हम आपको बता रहे हैं कि इस सुविधा का लाभ कौन ले सकता है और इस सुविधा का लाभ लेने का तारीका क्या है।

इस सुविधा का लाभ जीवन में एक बार ही मिलेगा। यदि बीमित व्यक्ति एक सर्विस गैप के दौरान इस सुविधा का लाभ ले चुका है तो दोबारा सर्विस गैप के दौरान उसे यह लाभ नहीं मिलेगा।

इस योजना का लाभ लेने के लिए बीमित व्यक्ति ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए लिंक को लोड किया जाना है। ऑफलाइन  आवेदन करने के लिए ईएसआई की वेबसाइट पर फॉर्म दिया गया है। उस फॉर्म को भर कर संबंधित ब्रांच ऑफिस में जमा करना होगा। इस फॉर्म के साथ 20 रुपये मूल्य के गैर न्यायिक कागज पर नोटराइज्ड एफिडेविट भी जमा कराना होगा। इसमें एबी-1 से लेकर एबी- 4 तक के फार्म को जमा कराया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आप निगम की वेबसाइट www.ESIC.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

बता दें कि अटल बीमित व्याक्ति कल्याण योजना पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। इस योजना के तहत पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट में आएगा। साथ ही इस स्‍कीम का लाभ उन्‍हीं लोगों को मिलेगा जो ESIC एक्‍ट के तहत बीमित हैं। योजना से जुड़ी पूरी जानकारी, शर्तें और अप्‍लीकेशन का फॉर्मेट जल्‍द ही जारी किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 IRCTC: बड़े काम का है PNR Linking Feature, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
2 PPF खाताधारकों के लिए बड़े काम की सुविधा, जमा पैसे पर लीजिए कर्ज, जानिए RULES
3 AADHAAR CARD पर पता बदलवाना अब और आसान, जानें मोबाइल पर चुटकियों में कैसे चेंज करें ADDRESS
जस्‍ट नाउ
X