ताज़ा खबर
 

UAN एक्टिवेट किए बिना नहीं कर सकते PF खाते से जुड़े ये काम, जानें कैसे करें ये अधूरा काम पूरा

पीएफ खाते के पैसे को निकालने के लिए, आपको अपना यूएएन प्रदान करना होगा। यानी ईपीएओ की ऑनलाइन सेवाएं मसलन बैलेंस चेक करना, पीएफ निकासी आदि के लिए इसकी जरूरत होती है।

EPFO, Corona Virus, Interest Rate,कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कार्यालय। (फाइल फोटो)

भारत में ऐसी कोई भी कंपनी जिसके 20 से ज्यादा कर्मचारी हैं उन्हें पीएफ अकाउंट खुलवाना जरूरी है। पीएफ या कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ), कर्मचारी और नियोक्ता दोनों द्वारा जमा किया जाता है। यह पैसा आपकी मासिक वेतन से हर महीने कटता है। 12 प्रतिशत का समान योगदान, कर्मचारी और नियोक्ता दोनों को मिलकर पीएफ खाते में किया जाता है।

कोई कर्मचारी जब कंपनी ज्वॉइन करता है तो उसे एक पीएफ अकाउंट नंबर दिया जाता है। कंपनी ज्वॉइन करने के बाद जैसे ही आपको पीएफ नंबर मिलता है उसके बाद कंपनी की तरफ से एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन बनाया जाता है। जॉब बदलने पर पीएफ खाता नंबर तो बदल जाता है लेकिन यूएएन नहीं बदलता।

अपने पीएफ खाते के पैसे को निकालने के लिए, आपको अपना यूएएन प्रदान करना होगा। यानी ईपीएओ की ऑनलाइन सेवाएं मसलन बैलेंस चेक करना, पीएफ निकासी आदि के लिए इसकी जरूरत होती है। यूएनएन मिलने के बाद सबसे जरूरी होता है इसे एक्टिवेट करना। आप चाहे पुराने कर्मचारी हो या नए सभी के लिए ऐसा करना जरूरी है। ऐक्टिवेशन के पहले स्टेप में UAN और मेंबर आईडी होना जरूरी है और इन दोनों चीजों की जानकारी आपको अपने नियोक्ता से मिलती है। इन दोनों का होना अनिवार्य है।

वेबसाइट से ऐसे करें यूएएन एक्टिवेट:-

1. ऐक्टिवेशन के लिए आपको वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर ‘Activate UAN’ के टैब पर क्लिक करें

2. अब UAN, मोबाइल नंबर और मेंबर आईडी भरें। साथ ही राज्य और पीएफ ऑफिस भी सिलेक्ट करें। यह सभी जानकारी आपकी पे-स्लिप पर उपलब्ध होती है।

3. ‘Get PIN’ पर क्लिक करें

4. अब ऑथेंटिकेशन के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक PIN आएगा

5. ऐक्टिवेशन के लिए PIN को भरें। पिन डालने के बाद ही ऐक्टिवेशन प्रॉसेस पूरा होगा

6. ऐक्टिवेशन पूरा होने के बाद आपको अपनी यूजर ID और पार्सवर्ड जनरेट करना होगा। यह क्रिएट करने के बाद आप UAN सर्विसिस का लाभ ले सकते हैं

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 e-Aadhaar स्वीकार करने से कोई कर रहा है मना? जानें क्या हैं शर्तें
2 PM Awas Yojana: होम लोन के ब्याज में 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी चाहिए? जानें प्रॉपर्टी के कारपेट एरिया की शर्तें
3 गाड़ी का इंश्‍योरेंस रिन्‍यू कराने के लिए अब पीयूसी सर्टिफिकेट जरूरी! IRDA ने जारी की नोटिफिकेशन
ये पढ़ा क्या?
X