ताज़ा खबर
 

EPFO: चुटकियों में होंगे आपके PF खाते से जुड़े काम, जानिए कैसे डाउनलोड करें UMANG APP

उमंग एप की मदद से ना सिर्फ ईपीएफओ बल्कि PAN, Aadhar, Digilocker, गैस बुकिंग, मोबाइल बिल पेमेंट, इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट आदि सेवाओं की भी जानकारी पायी जा सकती है।

(फाइल फोटो)

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में क्लेम करना अब काफी आसान हो गया है। हालांकि सरकार की तरफ से लगातार ईपीएफओ की कार्यक्षमता को बेहतर बनाने की कोशिश की जा रही है। इसी कोशिश के तहत अब ईपीएफओ ने UMANG (Unified Mobile Application for New-age Governance) App पेश किया है। इस एप की मदद से ईपीएफ खाताधारक अपने खाते की पासबुक देख सकते हैं, क्लेम कर सकते हैं और साथ ही अपने क्लेम के स्टेटस के बारे में भी जानकारी पा सकते हैं।

कैसे डाउलोड करें UMANG App: उमंग एप को डाउनलोड करने के लिए यूजर को 9718397183 नंबर पर मिस्ड कॉल करनी होगी। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर उमंग एप को डाउनलोड करने का लिंक आएगा। इस लिंक पर क्लिक कर UMANG App को डाउनलोड किया जा सकता है। उमंग एप को गूगल या एप्पल स्टोर पर जाकर भी इस एप को इंस्टॉल किया जा सकता है।

ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एक क्यूआर कोड को स्कैन कर भी उमंग एप को इन्सटॉल किया जा सकता है। बता दें कि उमंग एप की मदद से ना सिर्फ ईपीएफओ बल्कि PAN, Aadhar, Digilocker, गैस बुकिंग, मोबाइल बिल पेमेंट, इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट आदि सेवाओं की भी जानकारी पायी जा सकती है। UMANG App को मिनिस्टरी ऑफ इलेक्ट्रोनिक्स एंड इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी और नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन द्वारा विकसित किया गया है।

ईपीएफओ की बात करें तो उमंग एप के इस्तेमाल के लिए यूजर के पास एक्टिव UAN Number (Universal Account Number) होना चाहिए, साथ ही यूजर का मोबाइल नंबर ईपीएफओ में रजिस्टर्ड होना चाहिए।

कैसे करें ईपीएफओ का स्टेटस चेकः UMANG App को डाउनलोड करने के बाद एप में ईपीएफओ के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद कर्मचारी और नियोक्ता संबंधी सेवाएं, आम सेवाएं और पेंशन सेवाएं आदि के विकल्प में से यूजर को अपनी जरुरत के हिसाब से विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं। कर्मचारी और नियोक्ता संबंधी विकल्प पर क्लिक कर यूजर पासबुक देख सकता है, क्लेम का दावा कर सकते हैं और व्यू पासबुक के टैब पर क्लिक कर पीएफ बैलेंस और अन्य डिटेल्स के बारे में भी जान सकेंगे।

Next Stories
1 7 दिन से 10 साल तक की FD पर ICICI Bank ने बदली ब्याज दर, देखें- नए रेट, कब से हो रही लागू?
2 इन कामों के लिए अनिवार्य है PAN, नहीं चलेगा Aadhaar Card से काम; देखें लिस्ट
3 ICICI Bank vs Yes Bank vs Axis Bank, जानें- कौन बैंक दे रही फिक्सड डिपॉजिट पर सबसे ज्यादा रिटर्न!
ये पढ़ा क्या?
X