ताज़ा खबर
 

EPF खाते से पैसा निकालने के लिए ये दस्तावेज हैं जरूरी, जानें कितना पैसा निकाल सकते हैं

Documents Required to Withdraw Provident Fund Balance: ईपीएफ से मेडिकल, शादी, होम लोन भुगतान, घर मरम्मत, रिटायर्मेंट या फिर बेरोजगारी के दौरान कैश निकासी की अनुमति खाताधारक को दी जाती है। यह 25 फीसदी से 90 फीसदी तक होती है।

EPFO, Corona Virus, Interest Rate,कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कार्यालय। (फाइल फोटो)

Documents Required to Withdraw Provident Fund Balance: इम्पलॉय प्रोविडेंट फंड यानी ईपीएफ खाता जरूरत पर काम आने वाला हमारा सबसे बड़े स्रोत में से एक होता है। अक्सर ऐसा होता है कि हमें पैसों जरूरत पड़ जाती है और इस जरूरत को पूरा करने के लिए अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से संपर्क करते हैं। किसी वजह से वह हमारी मदद नहीं कर पाते। ऐसे में हमारे सामने कुछ विकल्प होते हैं जिनमें से एक ईपीएफ खाते से निकासी भी है।

नौकरीपेशा लोगों को यह खाता बेहद मदद करता है। पीएफ से कितनी निकासी की जा सकती है यह इस पर निर्भर करता है कि आप किस उद्देश्य से पैसा निकाल रहे हैं। मसलन ईपीएफ से मेडिकल, शादी, होम लोन भुगतान, घर मरम्मत, रिटायर्मेंट या फिर बेरोजगारी के दौरान कैश निकासी की अनुमति खाताधारक को दी जाती है। यह 25 फीसदी से 90 फीसदी तक होती है।

एक सवाल अक्सर पीएफ खाताधारकों के मन में होता है कि निकासी के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की मांग की जाती है। तो हम आपको बता दें कि खाताधारक को निकासी के लिए आवेदन करते हुए क्लेम फॉर्म, दो राजस्व स्टाम्प, एड्रेस प्रूफ, आईडेंटिटी प्रूफ, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट और पिता का नाम, जन्मतिथि की जानकारी देनी होती है। इसके साथ ही एक कैंसल ब्लैंक चेक भी अटैच करना होता है।

कितनी निकासी की जा सकती है? अगर कोई खाताधारक बेरोजगार है तो उसे 1 महीने बाद 75 फीसदी निकासी की छूट मिलती है। इस रकम को पा लेने के बाद वह बाकी बची 25 फीसदी की रकम को एक महीने निकाल सकता है। वहीं अगर किसी को मेडिकल खर्च के लिए निकासी करनी है तो उसे कुल अमाउंट का छोटा हिस्सा या मंथली सैलरी का छह गुना क्लेम करने की छूट है।

वहीं होम लोन भुगतान करने पर सबसे ज्यादा निकासी की छूट मिलती है। खाताधारक को इस कैटिगरी के तहत निकासी करने पर कुल जमा रकम का 90 फीसदी निकालने की छूट मिलती है। वहीं शादी के लिए यह लिमिट 50 फीसदी रखी गई है। सिर्फ रिटायरमेंट के समय एक बार में सारी रकम निकाली जा सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 SBI IRCTC क्रेडिट कार्ड पर मिलते हैं कई फायदे, रेल टिकट बुक करने से लेकर फ्यूल खरीद पर मिलती है छूट
2 PM मुद्रा लोन पर ये हैं ब्याज दरें? जानें इस स्कीम के क्या हैं फायदे
3 PM Awas Yojana: क्या Aadhaar के बिना आवेदन करना संभव? होम लोन पर मिल रही ढाई लाख रु सब्सिडी
ये पढ़ा क्या?
X