ताज़ा खबर
 

PF खाताधारक मुफ्त बीमा का ऐसे उठा सकते हैं लाभ, जानें पूरा प्रॉसेस

Employees Deposit Linked Insurance Scheme for EPFO Account Holder: इम्‍पलाई डिपॉजिट लिंक्‍ड इन्‍श्‍योरेंस स्‍कीम यानी ईडीएलआई 1976 रूल्स के तहत हर एक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन सब्सक्राइबर्स को यह कवर बिल्कुल फ्री में मिलता है।

ppf account

Employees Deposit Linked Insurance Scheme for EPFO Account Holder: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ खाताधारकों को कई सुविधाएं मिलती है। नौकरीपेशा लोगों का पीएफ खाता बचत के साथ-साथ मुफ्ती बीमा, पेंशन आदि की भी सुविधा देता है। कई लोगों को इसबारे में जानकारी नहीं होती। विशेषकर मुफ्ती बीमा को लेकर कई लोग अनजान होते हैं। पीएफ खाताधारकों को लाइफ कवर के तौर पर 6 लाख रुपये मिलते हैं। खास बात यह है कि यह बीमा कवर बिल्कुल मुफ्त में मिलता है और खाताधारक को अलग से कोई राशि भी नहीं देनी होती।

इम्‍पलाई डिपॉजिट लिंक्‍ड इन्‍श्‍योरेंस स्‍कीम यानी ईडीएलआई 1976 रूल्स के तहत हर एक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन सब्सक्राइबर्स को यह कवर बिल्कुल फ्री में मिलता है। इस कवर को पाने के लिए अकाउंट होल्डर की मृत्यु के बाद नॉमिनी इंश्योरेंस अमाउंट पाने का दावा कर सकता है।

इंश्योरेंस कंपनी को डेथ सर्टिफिकेट, सक्सेशन सर्टिफिकेट और बैंक डिटेल्स की मांग करती है। इसके लिए आपको एंप्लॉयर के पास इंश्योरेंस कवर का फॉर्म जमा करना होता है। बता दें कि मुफ्त इंश्योरेंस कवर राशि अकाउंट होल्डर की मौत की स्थित में ही मिलेगी और वह भी रिटायरमेंट से पहले। चाहे मौत दफ्तर में हो या फिर किसी और जगह। नॉमिनी क्लेम करने के लिए स्वतंत्र होता है।

पेंशन की सुविधाः ईपीएफओ एक्ट के तहत कर्मचारी की बेसिक सैलरी और डीए का 12 फीसदी पीएफ खाते में जाता है। वहीं कंपनी भी इतनी ही रकम कर्मचारी के पीएफ खाते में जमा कराती है। कंपनी के 12 फीसदी में से 3.67 फीसदी कर्मचारी के पीएफ खाते में जाता है, वहीं बाकी 8.33 फीसदी कर्मचारी पेंशन स्कीम में जाता है। बाद में यह रकम कर्मचारी को पेंशन के रुप में मिलती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IRCTC, Indian Railway: बुक हो चुके टिकट पर भी बदलवा सकते हैं यात्रा की तारीख, ये है बेहद आसान तरीका
2 AADHAAR CARD सेंटर की फ्रेंचाइजी लेने का ये है तरीका, ऐसे कर सकते हैं बढ़िया कमाई
3 POST OFFICE की फ्रेंचाइजी लेने का ये है तरीका, अच्छी कमाई के साथ मिलेंगे ये फायदे
राशिफल
X