ताज़ा खबर
 

EPFO: पीएफ खाते को आधार से कर लीजिए लिंक, अपना सकते हैं ये 4 तरीका

EPFO: यदि आप एक कंपनी को छोड़ दूसरे कंपनी में जाते हैं तो आपका मेंबर आईडी बदल जाता है, लेकिन यूएएन वही रहता है।

Utility News, Business News, EPFO, PF, PF Account, Employees' Provident Fund Organisation, Provident Fund, UAN, Aadhaar, Universal Account Number, EPF ID, KYC, UMANG, epfindia.gov.inअपने पीएफ खाते को आधार से जोड़ें। (फाइल फोटो)

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खाते को आधार से लिंक करने से दावा निष्पादन में आसानी होती है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने इस संबंध में कई कदम उठाए है। ईपीएफओ के एकीकृत पोर्टल के अनुसार, यदि आप अपने ईपीएफ के लिए ऑनलाइन दावा क्लेम करना चाहते हैं, तो आपको अपने यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) को आधार के साथ अनिवार्य रूप से जोड़ना होगा। यूएएन नंबर वह होता है, जिसके माध्यम से कई सारी मेंबर आईडी एक साथ होती है।

दूसरे शब्दों में कहें तो यदि आप एक कंपनी को छोड़ दूसरे कंपनी में जाते हैं तो आपका मेंबर आईडी बदल जाता है, लेकिन यूएएन वही रहता है। उसी यूएएन नंबर के माध्यम से आप अब तक के अपने पीएफ अकाउंट में जमा पैसे को चेक कर सकते हैं तथा यदि जरूरत हो तो उसे निकाल भी सकते हैं। यूएएन का आवंटन ईपीएफओ द्वारा कर्मचारी और नियोक्ता का केवाईसी प्रक्रिया पूरा होने के बाद जारी किया जाता है। यदि आप अपने यूएएन को आधार से लिंक कर देते हैं तो आपके सभी ईपीएफ अकाउंट भी आधार से लिंक हो जाएंगे।

ऐसे करें अपने यूएएन को आधार से लिंक
* UMANG एप्प के माध्यम से:- उमंग एप्प के माध्यम से कोई भी आसानी से अपने यूएएन को आधार से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एप्पल एप्प स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से उमंग एप्प डाउनलोड करना होगा। इसके बाद इस पर यूजर को रजिस्टर करना होगा। अब All Services टैब में जाकर EPFO को चुनें। इसके तहत eKYC सर्विस को चुनें और फिर आधार सीडिंग विकल्प पर क्लिक करें। अब आप अपना यूएएन नंबर यहां दर्ज करें और Get OTP को चुनें। इसके बाद ईपीएफओ अकाउंट से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा। ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद आपको अपना आधार डिटेल दर्ज करना है। इसके बाद फिर से आधार नंबर से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल पर ओटीपी भेजा जाएगा। दोबारा ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद आपका आधार यूएएन से लिंक जाएगा।

* ईपीएफ के एकीकृत पोर्टल के माध्यम से:- सबसे पहले https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/ की सहायता से ईपीएफ के एकीकृत पोर्टल पर जाएं। अब Manage टैब में जाकर KYC विकल्प पर क्लिक करें। यहां आधार विकल्प को चुनें और आधार नंबर तथा नाम डालें। अब Save बटन पर क्लिक करें। इसके बाद यह pending KYC के तहत दिखाएगा। इसे आपके नियोक्ता के पास एप्रूवल के लिए भेजा जाएगा। एब बार एप्रूव हो जाने के बाद यह एप्रूव्ड केवाईसी के नीचे दिखेगा।

* ईपीएफओ के e-KYC पोर्टल पर ओटीपी वेरिफिकेशन के माध्यम से:- सबसे पहले //iwu.epfindia.gov.in/eKYC/ पर जाएं। यहां For EPFO members के तहत Link UAN Aadhaar पर क्लिक करें। अपना यूएएन डालें। इसके बाद यूएएन पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद आधार डिटेल डालें। अब आधार वेरिफिकेशन तरीका (मोबाइल/ईमेल ओटीपी) को चुनें। एक बार फिर से आपके आधार नंबर से जुड़े मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी डालने के बाद यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी का मिलान हो जाता है तो आधार से यूएएन लिंक हो जाएगा।

* ईपीएफओ के ई-केवाईसी पोर्टल पर बायोमेट्रिक क्रेडेंशियल्स का उपयोग कर के:- इस माध्यम से यूएएन को आधार से लिंक करने के लिए आपके पास एक रजिस्टर्ड बायोमेट्रिक डिवाईस होना चाहिए ताकि आधार का वेरिफिकेशन हो जाए। इसके लिए सबसे पहले ://iwu.epfindia.gov.in/eKYC/ जाएं। अब For EPFO members के तहत Link UAN Aadhaar पर क्लिक करें। अपना यूएएन दर्ज करें। आपके यूएएन से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद अपना आधार डिटेल डालें। अब आधार वेरिफिकेशन तरीका (बायोमेट्रिक्स) चुनें। वेरिफिकेशन के बाद आपका यूएएन आधार से लिंक हो जाएगा।

* इन बातों का रखें ध्यान:- यदि आप अपने यूएएन को आधार से लिंक करने जा रहे हैं तो यह जान लें कि आपका यूएएन एक्टिव होना चाहिए। अपने यूएएन को एक्टिव करने के लिए सबसे पहले https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ जाएं। अब Activate UAN पर क्लिक करें। यहां क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा। इस नए पेज पर यूएएन, मेंबर आईडी, आधार, पैन, सहित अन्य जानकारियां जैसे नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर इत्यादि भरें। अब कैप्चा कोड डालने के बाद Get Authorization Pin पर क्लिक करें। एक ओटीपी या पिन आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। आपको अपना मोबाइल चेक करने और ओटीपी पिन डालने को कहा जाएगा। ऐसा करने के बाद Validate OTP and Activate UAN पर क्लिक करें। एक बार जब आपका यूएएन एक्टिव हो जाएगा, पासवर्ड आपके मोबाइल पर भेज दिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railways: 19 से 30 मई तक इस रूट पर कैंसल और डायवर्ट रहेंगी ये ट्रेनें, देखें लिस्ट
2 Indian railways: प्रयागराज-नई दिल्ली के बीच बंद करके चलाई जाएगी हमसफर एक्सप्रेस, बढ़ जाएंगी थर्ड AC की 1300 सीटें
3 क्या आप जीवन बीमा पॉलिसी को बंद कराना चाहते हैं? जानिए, ये है प्रक्रिया
ये पढ़ा क्या?
X