ताज़ा खबर
 

EPFO: महज 15 मिनट में कर लीजिए अपना पीएफ खाते का E-nomination, यह है तरीका

कोई भी कर्मचारी अपने एक्टिव यूएएन के जरिए ईपीएफओ पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface पर लॉगइन कर आधार कार्ड के जरिए नया नामांकन भर सकता है।

Author नई दिल्ली | Published on: November 11, 2019 7:33 PM
सांकेतिक तस्वीर। (फाइल फोटो)

एक वेतनभोगी कर्मचारी के लिए यह सुनिश्चित करना खासा जरुरी होता है कि उसने भविष्य निधि खाते (EPF) में सही नामांकन किया हो। ऐसा इसलिए भी जरुरी है कि बाद में पीएफ खाताधारक के परिवार को क्लेम के समय इधर-उधर ना भागना पड़े। ऐसे में पीएफ नामांकन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने E-nomination प्रक्रिया की शुरुआत की है, जिसे महज 15 मिनट के भीतर पूरा किया जा सकता है। इसके लिए कोई भी कर्मचारी अपने एक्टिव यूएएन के जरिए ईपीएफओ पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface पर लॉगइन कर आधार कार्ड के जरिए नया नामांकन भर सकता है।

यहां बता दें कि यूएएन को आधार नंबर के साथ भी जोड़ा जाना जरूरी है। इसके अलावा जो कर्मचारी शादीशुदा नहीं है वो अपने किसी पारिवारिक सदस्य को मनोनीत कर सकते हैं, वहीं विवाह के बाद मनोनीत सदस्य को बदला जा सकता है। खास बात है कि पूरी प्रक्रिया को ई-नामांकन के जरिए किया जा सकता है। इसी प्रक्रिया को अपनाने हुए नामांकित व्यक्ति का नाम भी जांचा जा सकता है।

E-nomination के पहले जान लें ये जरुरी बातें-

1) लॉगइन के लिए आपको ई-नामांकन पर जाना होगा। यहां से आप मैनेज वाले ऑप्शन पर जाएं और फिर ई-नामांकन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

2) इसके बाद एक पेज खुलेगा जिसमें आपको बेसिक जानकारी मिलेगी और इसमे कुछ सेक्शन को भरना होगा।

3) हालांकि नामांकन विवरण से जुड़ी जानकारी भरने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपने सभी जरुरी पात्रताओं वाले कॉलम भर लिए हो।
जैसे- I) फोटो अपलोड करना
II) स्थाई और वर्तमान पता दर्ज कराना
III) आपका वैवाहिक स्टेटस

इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद अब आप नॉमिनी डिटेल दर्ज करा सकते हैं। यहां बता दें कि ये कॉलम भरना आपके लिए खासा जरुरी होगा। इसमें नॉमिनी का आधार नंबर, नॉमिनी का नाम, नॉमिनी की जन्मतिथि और लिंग आदि शामिल है।

इसके अलावा आप वैकल्पिक रूप से खाते से जुड़ी जानकारी दर्ज करा सकते हैं। वहीं डिजिटल कैमरा ले लिया गया फोटो भी हो, जिसका साइज 3.5cm गुना 4.5cm हो।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 HONEYMOON के लिए लोन लेने से पहले जरूर पढ़ लें ये खबर
2 दो PPF ACCOUNT खोलने वाले हो जाएं सावधान! हो जाएगा ब्याज का नुकसान, उठा लें ये कदम
3 MOBILE BANKING करने वाले सावधान! चोरी हो सकता है आपका DATA, उठा लें ये कदम
जस्‍ट नाउ
X