EPFO: PPO नंबर खो जाए तो ऐसे दोबारा हासिल करें, जानें ये ऑनलाइन तरीका

EPFO, PPO Number: किसी भी कंपनी से रिटायर होने वाले कर्मचाीर को ईपीएफओ पीपीओ नंबर को जारी करता है। यह एक ऐसा नंबर है जो कि पेंशन प्राप्त करने और पेंशन की जानकारी हासिल करने के लिए बेहद अहम है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

EPFO, PPO Number: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) पेंशन होल्डर आसानी से खोया हुआ पेंशन पेमेंट ऑर्डर (पीपीओ) दोबार हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं क्योंकि आप इसे ऑनलाइन ही हासिल कर सकते हैं।

किसी भी कंपनी से रिटायर होने वाले कर्मचाीर को ईपीएफओ पीपीओ नंबर को जारी करता है। यह एक ऐसा नंबर है जो कि पेंशन प्राप्त करने और पेंशन की जानकारी हासिल करने के लिए बेहद अहम है।

इसके जरिे सेंट्रल पेंशन अकाउंटिंग ऑफिस से कम्युनिकेश की जा सकती है। यह नंबर पेंशनर्स की पासबुक में दर्ज किया जाता है। बैंक की एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में पेंशन ट्रांसफर करने के लिए भी इसकी जरूरत होती है। अगर आप अपनी पेंशन का स्टेट्स ऑनलाइन माध्यम से जानना चाहते हैं तो पीपीओ की जरूरत होती है। पीपीओ की जरूरत पेंशन पाने वालों को हर साल होती है जब उन्हें लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है।

अगर आप पीपीओ नंबर खो चुके हैं तो इसे बैंक अकाउंट नंबर या फिर प्रोविडेंट फंड नंबर के जरिए इसे दोबारा हासिल कर सकते हैं। ये है इसका पूरा प्रॉसेस:-

1. EPFO वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php पर जाएं
2. ‘Online Services’ सेक्शन में जाएं
3. ‘Pensioners Portal’ पर क्लिक करें
4. आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा
5. अब‘Know Your PPO Number’ पर क्लिक करें
6. पेंशन फंड से लिंक्ड बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करें या PF नंबर दर्ज करें
7. अब आपका PPF नंबर स्क्रीन पर दिखाई देगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट