ताज़ा खबर
 

कोरोना संकट के बीच PF खाताधारकों के लिए खुशखबरी, अगले तीन महीने तक सरकार भरेगी पैसा, 15 हजार से कम वेतन वालों को सीधा फायदा

CoronaVirus, Govt to pay entire EPFO contribution of selected employees for 3 months: वित्त मंत्री ने कहा कि वे ऑर्गनाइजेशन या कंपनी जहां पर 100 से कम कर्मचारी हैं जिनमें 90 फीसदी का वेतन 15 हजार रुपये से कम हैं उन्हें इसका सीधा फायदा पहुंचेगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण। (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

CoronaVirus, Govt to pay entire EPFO contribution of selected employees for 3 months: खतरनाक कोरोना वायरस के संकट के बीच केंद्र सरकार ने गुरुवार को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) खाताधारकों को राहत दी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि अगल तीन महीनों तक एम्प्लॉयी और एम्प्लॉयर दोनों के द्वारा किया जाने वाला ईपीएफ योगदान सरकार खुद करेगी। इसका मतलब यह है कि कर्मचारी का  12 फीसदी और कंपनी के 12 फीसदी के ईपीएफओ में किए जाने वाले योगदान को अब सरकार भरेगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि वे ऑर्गनाइजेशन या कंपनी जहां पर 100 से कम कर्मचारी हैं जिनमें 90 फीसदी का वेतन 15 हजार रुपये से कम हैं उन्हें इसका सीधा फायदा पहुंचेगा।

कोरोना वायरस के चलते लोगों को घरों से निकलने की इजाजत नहीं है। सरकार ने 14 अप्रैल तक देशव्यापी लॉकडाउन घोषित किया है। गरीबों को इस लॉकडाउन के चलते वित्तीय तौर पर पेरशानी न हो इसके लिए सरकार ने यह घोषणा की है। इसके अलावा सीतारमण ने ईपीएफ निकासी में ढील का एलान किया है।

अब ईपीएफ खाताधारक कुल जमा रकम का 75 फीसदी या तीन महीने की सैलरी (दोनों में से जो कम हो) निकाल सकते हैं। इस पैकेज के तहत 3 करोड़ बुजुर्गों, दिव्यांगों और विधवाओं की पेंशन में 1,000 रुपये का इजाफा किया गया है।

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इसके अलावा वे महिलाएं जिनके पास जन-धन खाता हैं उन्हें अगले तीन महीने तक 500-500 रुपए दिए जाएंगे। सरकार ने कहा है कि इससे देश की 20 करोड़ महिला खाताधारकों को सीधे फायदा पहुंचेगा।

Next Stories
1 EPFO अकाउंट में लॉग इन करना चाहते हैं पर नहीं पता प्रॉसेस? जानें स्टेप्स, चुटकियों में चेक करें बैलेंस और स्टेट्स
2 कोरोना के चलते नहीं भर पा रहे LIC का प्रीमियम? घर बैठे ऑनलाइन भरें किश्त, जानें तरीका
3 ATM से पैसे निकालने जा रहे हैं? कोरोना वायरस से बचना है तो भूलकर भी न करें ये गलती!
ये पढ़ा क्या?
X