ताज़ा खबर
 

EPFO: पीएफ खाता धारकों को अब E-nomination की सुविधा, जानें कैसे उठाएं लाभ

EPFO E-nomination facility: कोई भी सदस्य ई-नॉमिनेशन सुविधा का फायदा उठाने के लिए ईपीएफओ मेंबर सेवा पोर्टल पर जाकर लॉग इन कर सकता है।

Author नई दिल्ली | Updated: September 14, 2019 3:20 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।फोटो: PTI

EPFO E-nomination facility: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने पीएफ खाता धारकों के लिए ई-नॉमिनेशन की सुविधा लॉन्च कर दी है। इस सुविधा का फायदा वे खाताधारक ही उठा सकेंगे जिनका आधार मेंबर सेवा पोर्टल से लिंक है। कोई भी सदस्य ई-नॉमिनेशन सुविधा का फायदा उठाने के लिए ईपीएफओ मेंबर सेवा पोर्टल पर जाकर लॉग इन कर सकता है। इसके लिए ध्यान रहे कि आपा यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) पोर्टल पर एक्टिवेट हो। इसके अलावा आपका एक फोटोग्राफ मेंबर सेवा पोर्टल पर उपलब्ध होना चाहिए।

नॉमिनेशन के नियम: ईपीएफओ के नियमों के मुताबिक कोई भी सदस्य सिर्फ एक शख्स को ही अपने परिवार से नॉमिनेट कर सकता है। वहीं अगर व्यक्ति के परिवार में कोई सदस्य नहीं है तो वह किसी भी एक शख्स को नॉमिनेट कर सकता है।

पोर्टल के इस्तेमाल पर इन बातों का रखे ध्यान: वे पीएफ खाता धारक जिन्होंने नॉमिनेशन नहीं किया है जब वे अपने अकाउंट पर लॉग इन करेंगे तो एक पॉप अप मैसेज रिसीव होगा। इसके अलावा नियोक्ताओं को इस पोर्टल पर ऐसे इम्पलॉय की सूची भी दिखेगी जिन्होंने अबतक नॉमिनेशन नहीं किय है। सर्कुलर के मुताबिक ई-नॉमिनेशन पोर्टल को C-DAC ने तैयार किया है। बहरहाल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की इस नई सेवा का फायदा अब पीएफ खाता धारक घर बैठे-बैठे इंटरनेट के जरिए आसानी से उठा सकते हैं।

ई-निरीक्षण प्रणाली शुरू करेगा ईपीएफओ: ईपीएफओ ई-निरीक्षण प्रणाली शुरू करेगा। इसका उद्देश्य जांच–पड़ताल की प्रक्रिया को सरल बनाना और बिना उचित जरूरत के आमने-सामने पूछताछ की प्रक्रिया को कम करना है। केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त सुनिल बर्थवाल ने यह जानकारी दी। उद्योग मंडल भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की एक विज्ञप्ति के अनुसार बर्थवाल ने सीआईआई के एक कार्यक्रम में यह भी कहा कि ईपीएफओ ने उत्पीड़न पर अंकुश लगाने के लिए अधिनियम में संशोधन का प्रस्ताव किया है। इसके तहत जांच की अधिकतम अवधि दो साल होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 AADHAR CARD: अब बिना दस्तावेज अपडेट कर सकेंगे कई अहम जानकारियां, देखें लिस्ट
2 Humsafar Express में अब नहीं लगेगा फ्लेक्सी फेयर, तत्काल चार्ज में भी की गई इतनी कटौती
3 छुट्टियां कर रहे हैं प्लान? SBI Holiday Savings Account आ सकता है काम, ये हैं खाते के फीचर्स और फायदे
जस्‍ट नाउ
X