ताज़ा खबर
 

Employees Pension Scheme, 1995: अब घर बैठे स्कीम सर्टिफिकेट के लिए करें अप्लाई, UMANG एप में जोड़ा गया फीचर

Employees Pension Scheme, 1995: उमंग एप पर इस सेवा का लाभ उठाने के लिए, एक सक्रिय यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) और ईपीएफओ के साथ पंजीकृत एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

Employees Pension Scheme, 1995: उमंग एप पर अब कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस), 1995 के तहत अब स्कीम सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। श्रम मंत्रालय ने सरकारी मोबाइल एप उमंग पर इस फीचर को शामिल करने के बारे में जानकारी साझा की है।

UMANG एप के जरिए स्कीम सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने में आसानी होगी। अब सदस्य फिजिकल रूप से आवेदन के दौरान होने वाली अनावश्यक परेशानियों से बच सकेंगे, विशेष रूप से महामारी के समय तो यह बेहद फायदेमंद साबित होगा।

उमंग एप पर इस सेवा का लाभ उठाने के लिए, एक सक्रिय यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) और ईपीएफओ के साथ पंजीकृत एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। इस सुविधा से 5.89 करोड़ से अधिक ग्राहकों को लाभ होने की उम्मीद है। उमंग ऐप में पहले से ही 16 सर्विस मुहैया कराई जा रही है। अब इसमें एक और सर्विस जुड़ गई है।

स्कीम सर्टिफिकेट उन सदस्यों को जारी किया जाता है जो अपना ईपीएफ कंट्रीब्यूशन लेते हैं, लेकिन ईपीएफओ के साथ अपनी सदस्यता बरकरार रखना चाहते हैं, ताकि रिटायरमेंट के पड़ाव पर पहुंचने के बाद पेंशन का लाभ उठाया जा सके।

कोई सदस्य केवल तभी पेंशन के लिए पात्र माना जाता है, जब वह कम से कम 10 वर्षों के लिए कर्मचारी पेंशन योजना, 1995 का सदस्य रहा हो। उमंग एक मोबाइल एप है जिसके जरिए यूजर्स केंद्र और राज्य सरकार की सेवाओं को लाभ उठा सकते हैं। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर अलग-अलग सरकारी सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बड़ी राशि ट्रांसफर करने से पहले छोटा अमाउंट ट्रांसफर करना रहता है बेहतर, ऐसे मिलता है गलती से दूसरे खाते में भेजा गया पैसा
2 PM Awas Yojana: एप से कर दिया आवेदन तो जानें आगे क्या होता है, लाभार्थियों की सूची में अपना नाम पता करने का ये है प्रॉसेस
3 PM Kisan Yojana के पोर्टल पर ऑनलाइन खुद ही हेल्पडेस्क व‍िकल्‍प के जरिए ठीक करें गलतियां, मिलने लगेगी किस्त
यह पढ़ा क्या?
X