ताज़ा खबर
 

PF जमा नहीं होने से अकेले नोएडा में 400 कंपनियों के कर्मचारी हलकान, जानिए क्या है समाधान

EPFO, Delayed deposit of PF: पीएफ जमा नहीं होने से अकेले नोएडा में 400 कंपनियों के कर्मचारी हलकान में हैं। कंपनियों ने करीब 7-12 महीने का कर्मचारियों का पीएफ जमा नहीं करवाया है।

indian currencyभारतीय करंसी 2 हजार रुपये के नोट। Express photo by Subham Dutta

EPFO, Delayed deposit of PF: नौकरीपेशा लोगों के लिए प्रोविडेंट फंड (पीएफ) बचत का एक अहम जरिया होता है। विपरीत परिस्थियों में लोग पीएफ निकासी कर अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करते हैं। कोरोना संकट में तो करोड़ों लोगों ने इसका फायदा उठाया है। वहीं कुछ कई कर्मचारी ऐसे भी हैं जो चाहकर भी इसका फायदा नहीं उठा पा रहे हैं।

पीएफ जमा नहीं होने से अकेले नोएडा में 400 कंपनियों के कर्मचारी हलकान में हैं। कंपनियों ने करीब 7-12 महीने का कर्मचारियों का पीएफ जमा नहीं करवाया है। कई कंपनियों ने तो कर्मचारियों के अकाउंट से पीएफ का पैसा डिडक्ट कर लिया है लेकिन जमा नहीं करवाया है।

इसी को देखते हुए पीएफ डिपार्टरमेंट के हेड क्वॉर्टर ने इन कंपनियों को इंटरनलल सर्कुलर भेजा है और पीएफ जमा न करने की वजह के बारे में पूछा है। वहीं गुड़गांव में भी ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां उद्योग विहार फेज-6 में प्राइवेट कंपनी बीते तीन साल से कर्मचारियों का पीएफ काट रही है लेकिन उसे पीएफ विभाग में जमा ही नहीं करवा रही।

अब सवाल यह है कि आप कैसे पता लगाएं कि आपकी कंपनी आपके पीएफ के साथ कोई हेर-फेर कर रही है या नहीं तो आप यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) के जरिए इसका पता लगा सकते हैं।

इसके लिए आप यूएएन के जरिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की वेबसाइट पर लॉग इन कर इसे चेक कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि कंपनी पीएफ जमा नहीं कर रही है तो आप वेबसाइट पर मौजूदा हेल्पलाइन नंबर और ई-मेल आईडी पर इस बात की सूचना दें सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आ गई LIC की ये खास पॉलिसी, जिंदगी भर दे रही कमाई का मौका, जानें पूरा प्लान
2 LIC की इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर हर महीने पाएं 35 हजार रु पेंशन, जिंदगीभर मिलेगा फायदा
3 Passport बनवाने की सोच रहे हैं? जानें अपने नजदीक का पासपोर्ट सेवा केंद्र
IPL 2020 LIVE
X