भारतीय बाजार में ये इलेक्ट्रिक स्कूटर होने जा रहे हैं लॉन्च, जानें फीचर्स और अन्य सभी डिटेल

कई स्कूटर और बाइक्स हैं जो इस साल लॉन्च होने जा रहे हैं। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि वे कौन-से टू-व्हीलर्स हैं जो जल्द लॉन्च होने जा रहे हैं।

Suzuki Burgman Electric स्कूटर।

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की मांग में बीते कुछ साल में तेजी देखने को मिली है। पेट्रोल के बढ़ते दाम ने आम नागरिकों की जेब पर असर डाला है। हर कोई चाहता है कि कम से कम ट्रैवलिंग खर्च हो। ऐसे में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लोगों की पसंद बनते जा रहे हैं।

भारतीय बाजार में यूं तो कई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मौजूद हैं लेकिन अगर आप लेटेस्ट टेक्नॉलजी वाला स्कूटर लेना चाहते हैं तो थोड़ा इंतजार करने पर फायदे में रह सकते हैं। दरअसल कुछ स्कूटर हैं जो इस साल लॉन्च होने जा रहे हैं। ऐसे में आपके तीन ऐसे स्कूटर की जानकारी दे रहे हैं जो जल्द लॉन्च होने जा रहे हैं।

1. Ola electric scooter: कैब सर्विस प्रोवाइडर ओला इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में भी अपनी किस्तम आजमा रही है। कंपनी जल्द ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने जा रही है। इसके लिए ओला ने डट ई-स्कूटर मैन्यूफैक्चरर इटर्गो बीवी से हाथ मिलाया है। इस स्कूटर में 1.16 kWh बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है जो कि सिंगल फुल चार्ज पर 80 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है। इसमें 6 kW पॉवर आउटपुल वाली इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है जो कि 50 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगी। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर 3.9 सेकेंड्स में 0-45 किलो मीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। कंपनी ये स्कूटर इसी साल लॉन्च करने की तैयारी में है।

2. Suzuki Burgman Electric: जापानी कंपनी का यह स्कूटर इसी साल लॉन्च होने वाला है। कंपनी ने भारतीय सड़कों पर इस स्कूटर की टेस्टिंग भी की है। इस प्रीमियम स्कूटर का मुकाबला Ather 450X और Bajaj Chetak से होगा। इस स्कूटर में कंपनी 3-4 kWh लीथियम-ऑयन बैटरी पैक और 4-6 kW आउटपुट मोटर का इस्तेमाल कर रही है। ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 80 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है। इस स्कूटर की कीमत 1.2 लाख रुपये तक (एक्सशोरूम प्राइस) हो सकती है।

Honda WR-V: 96 हजार रुपये की डाउनपेमेंट के बाद घर ले जाएं ये कार, हर महीने भरनी होगी इतनी किस्त 

3. Hero Electric AE-29: हीरो कंपनी ने ने 2020 के ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया था। यह एक हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो कि 1 kW मोटर और 3.5 kWh लीथियम-ऑयन बैटरी पैक के साथ आता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 55 किलो मीटर प्रति घंटा होगी। इसमें एलईडी लाइट्स, डिजिटल इंस्ट्रमेंट कलस्टर, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, वॉल्क असिस्ट, एंटी थीफ्ट स्मार्ट लॉक, रिवर्स फैसिलिटी, मोबाइल चार्जर और मोबाइल एप सपोर्ट मिलेगा।

Next Stories
1 Hyundai Alcazar के फर्स्ट लुक से उठा पर्दा, जानें कैसी हे ये 7-सीटर SUV
2 12 लाख रुपये की रेंज में ये हैं भारतीय बाजार में मौजूद सनरुफ कार, जानें पूरी डिटेल
3 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में हो सकती है बढ़ोत्तरी! जानें कैसे
यह पढ़ा क्या?
X