नवंबर में लॉन्‍च हुईं Suzuki, Darwin, Boom के Electric Scooters, जानिए सिंगल चार्ज में कौन देता है कितना रेंज?

नवंबर 2021 में अभी तक कई कंपनियों ने नए फीचर और अधिक रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स को लॉन्‍च किया है, जो आपके बजट में आ सकती हैं। आइए जानते हैं इन स्‍कूटर्स के बारे में कि कौन प्राइज, बैट्री व रेंज के हिसाब से आपके लिए बेहतर हो सकती हैं।

नवंबर में लॉन्‍च हुईं Suzuki, Darwin, Boom के Electric Scooters, जानिए सिंगल चार्ज में कौन देता है कितना रेंज? (Photo- Suzuki)

भारत में इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स की डिमांड को देखते हुए टू-व्‍हीलर से लेकर अन्‍य कंपनियां एक के बाद एक इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लॉन्च कर रही हैं। यही कारण है कि नवंबर 2021 में अभी तक कई कंपनियों ने नए फीचर और अधिक रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स को लॉन्‍च किया है, जो आपके बजट में आ सकती हैं। इन स्‍कूटर्स में Suzuki, Darwin, Boom व One Moto Globle के ई- स्‍कूटर शामिल हैं। आइए जानते हैं इन स्‍कूटर्स के बारे में कि कौन प्राइज, बैट्री व रेंज के हिसाब से आपके लिए बेहतर हो सकती हैं।

Suzuki Avenis Scooter
सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने 18 नवंबर को एवेनिस स्‍कूटर नाम से भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लॉन्‍च किया है। इसकी कीमत की बात करें तो यह 86,700 रुपये (एक्‍स शो-रूम) पर उपलब्ध है। स्कूटर के कुछ मुख्य आकर्षण में बड़े और बोल्ड टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन सिस्टम के साथ इसका सुजुकी राइड कनेक्ट शामिल है। इसमें बॉडी-माउंटेड एलईडी हेडलैंप और एलईडी टेल लैंप भी मिलता है जो स्कूटर को एक अच्‍छा स्‍टाइल देता है। यह एक नियमित ICE पावर्ड टू-व्हीलर है जो FI तकनीक के साथ 125cc इंजन और 106 किलोग्राम के हल्के वजन के साथ स्‍पोर्टी लुक देता है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक स्‍कूटर सिंगल चार्ज में 100 से 150 किलोमीटर की रेंज देती है।

Corbette e-scooter
बूम मोटर्स की ई- स्‍कूटर्स Corbette e-scooter को भारत में 12 नवंबर को लॉन्‍च किया गया। Corbett EV की कीमत 89,999 रुपये में उपलब्‍ध है। इसमें आपको 2.3 kWh की बैट्री दी जाती है, जो सिंगल चार्ज पर 200 किलोमीटर की रेंज दे सकती है। इसमें बैट्री के पावर को दोगुना 4.6 kWh करने का भी ऑप्शन मिलता है। बैट्री को चार्ज करने में चार से पांच घंटे का समय लगता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 75 किमी प्रति घंटा है। इसके साथ ही यह इलेक्ट्रिक स्कूटक 200 किलोग्राम तक का भार उठाने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें: Bounce ला रहा इन्फिनिटी e-Scooter: बिन बैट्री मिल सकेगा सस्ते दाम पर, 499 रुपए से हो सकेगा बुक, जानें- डिटेल

One Moto Globle
ईवी निर्माता वन मोटो ग्लोबल कंपनी ने भारत में 18 नवंबर को दो ई स्‍कूटर्स Byka और The Commuta को लॉन्च किया था। Byka इलेक्ट्रिक स्‍कूटर की कीमत 1.85 लाख रुपये है, जो 85 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से 150 किलोमीटर की रेंज देती है। यह 48-एएच लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आता है, जिसे चार्ज करने में चार से पांच घंटे का समय लगता है। Commuta इलेक्ट्रिक स्‍कूटर की बात करें तो यह 120,000 रुपये की कीमत पर उपलब्‍ध है। यह 75km की रेंज प्रदान करती है। इसमें 4-एएच लिथियम-आयन पैक मिलता है, जो चार से पांच घंटे में पूरी तरह चार्ज हो जाता है।

यह भी पढ़ें: PM Awas को लेकर बदले नियम: मत करिएगा ऐसी गलती वरना योजना के लाभ से रह जाएंगे वंचित!

Darwin इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स
डार्विन प्‍लेफॉर्म ग्रुप ऑफ कंपनीज ने 21 नवंबर को तीन इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लॉन्‍च किया। पहले इलेक्ट्रिक स्‍कूटर D-5 के लिए 68,000 रुपये, D7 के लिए 73000 रुपये और D14 के लिए 77,000 रुपये है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स सिंगल चार्ज में 70 से 120 किलोमीटर की रेंज देते हैं। इन ई-स्कूटर में मस्कुलर डिज़ाइन, कीलेस एंट्री, रीजनरेटिव ब्रेकिंग, स्पीड कंट्रोल गियर, बैटरी स्वैपिंग, बड़ा एलईडी डिस्प्ले, हाई-क्वालिटी सस्पेंशन, यूएसबी मोबाइल चार्जर पोर्ट, हैजर्ड स्विच जैसी विशेषताएं दी गई हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
MP: धर्मगुरु का आरोप- धर्मांतरण विरोधी कानून का इस्‍तेमाल करके ईसाइयों पर फर्जी केस थोप रही शिवराज सरकारArchbishop, Archbishop bhopal, conversion in mp, conversion of hindus, shivraj government, shivraj singh chauhan, latest news in hindi