महंगाई की मार के बीच मिडिल क्लास को लुभा रहे Electric Scooters, ये है 5 बेहतरीन विकल्प

ओला एस वन प्रो में 115 किमी प्रति घंटा टॉप स्पीड है और इसकी रेंज 181 किमी है। यह तीन सेकेंड्स के भीतर 40 किमी तक की स्पीड पकड़ सकती है और 18 मिनट में यह 75 किमी चल सकती है।

Electric Scooter, OLA, Hero, Bajaj
इलेक्ट्रिक स्कूटर का खर्चा पेट्रोल टू-व्हीलर्स से काफी सस्ता पड़ता है।

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने मिडिल क्लास को अपना फैमली व्हीकल बदलने के लिए सोचने पर मजबूर कर दिया है। केंद्र और राज्य सरकारों ने हाल ही में पेट्रोल पर लगने वाले वैट की दर को कम किया है। जिससे देश में पेट्रोल की कीमत कुछ कम जरूर हुई हैं। लेकिन फिर भी अभी तक के इतिहास में पेट्रोल अपने शीर्ष पर बिक रहा है। वहीं कोरोना महामारी की वजह से लोगों की आमदनी पर भी असर हुआ है।

जिसके चलते मिडिल क्लास फैमली अब पेट्रोल से चलने वाले टू-व्हीलर की जगह इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की ओर ज्यादा फोकस कर रहे हैं। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह ये है कि, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पेट्रोल से चलने वाली बाइक और स्कूटर से काफी सस्ते पड़ते हैं और देश में इसे बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जा रही है। ऐसे में हम आपको 5 बेहतरी इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें देश में काफी पसंद किया जा रहा है।

OLA S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर – ओला इलेक्ट्रिक के मुताबिक, एस 1 (Ola S1) स्कूटर की टॉप स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा है, जबकि इसकी रेंज 121 किमी है। यह 3.6 सेकेंड्स में शून्य से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। फास्ट चार्जिंग टाइम की बात करें तो यह 18 मिनट चार्ज करने पर 75 किमी तक चल सकती है, जबकि होम चार्जिंग टाइम के हिसाब से चार घंटे 48 मिनट का वक्त लेती है। अगर इसकी कीमत की बात करें तो एक्स-शोरूम कीमत 99,999 से शुरू होती है।

OLA S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर – वहीं, ओला एस वन प्रो में 115 किमी प्रति घंटा टॉप स्पीड है और इसकी रेंज 181 किमी है। यह तीन सेकेंड्स के भीतर 40 किमी तक की स्पीड पकड़ सकती है और 18 मिनट में यह 75 किमी चल सकती है, जबकि इसका होम चार्जिंग टाइम साढ़े छह घंटे है। ओला के इन दोनों स्कूटर्स में फिक्स्ड बैट्री है और इनके साथ 750 वॉट का पोर्टेबल चार्जर आता है। अगर इसकी कीमत की बात करें तो एक्स-शोरूम कीमत 1,29,999 से शुरू होती है।

Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर – Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 80 किमी प्रति घंटा है और यह 3.3 सेकेंड्स में 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार कैच कर सकती है। राइड मोड में इसकी रेंज 70 किमी है, जबकि इकनॉमिक मोड में 85 किमी और इंडियन ड्राइव साइकिल मोड में यह आंकड़ा 116 किमी पर पहुंच जाता है। इसे घर पर एथर डॉट चार्जिंग यूनिट से चार्ज किया जा सकता है, जिसके लिए पोर्टेबल चार्जर आता है। साढ़े तीन घंटे में यह 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है, जबकि पांच घंटे 45 मिनट में यह फुल चार्ज हो सकती है। अगर इसकी कीमत की बता करें तो एक्स-शोरूम 1,25,490 रुपये है।

यह भी पढ़ें: EPFO सब्सक्राइबर्स के लिए अच्छी खबर, 6.47 करोड़ यूजर्स के PF अकाउंट में पहुंचा ब्याज, जानिए कैसे करें चेक

Bajaj Chetak E-scooter – बजाज ने इस स्कूटर में 3 किलोवाट वाला आईपी 67 बैटरी पैक दिया है। इस स्कूटर की इलेक्ट्रिक मोटर 4 किलोवाट की पावर और 16 एनएम का टॉर्क बनाने की क्षमता वाली है। फुल चार्ज करने पर इको मोड में 95 किमी तक का सफर कर सकते हैं। वहीं 60 मिनट के क्विक चार्ज पर आप इसकी बैटरी को 25 फीसदी तक चार्ज कर सकते हैं। यह स्कूटर अधिकतम 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकडड़ सकता है। इस स्कूटर को एक बार फुल चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगता है। इस स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 1.15 लाख रुपये है

यह भी पढ़ें: स्मार्टफोन में आखिर किस वजह से होता है ब्लास्ट, बचना हो तो जरूर पढ़ें ये खबर

PURE इलेक्ट्रिक स्कूटर – इस स्कूटर में एक पोर्टेबल 60V 2.5kWh बैटरी पैक दिया जाता है, जिसे चार्ज करने में चार घंटे का समय लगता है। एक बार फुल चार्ज होने पर लगभग 90-120 किमी की दूरी तय करने में सक्षम है। साथ ही यह स्कूटर 60 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से चला सकती है। इस इलेक्ट्रिक स्‍कूटर की कीमत की बात करें तो इसे आप 79,999 रुपये देकर खरीद सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
जान‍िए, स‍िम कार्ड में छ‍िपी होती है आपके बारे में कौन-कौन सी जानकारीsim card