scorecardresearch

भारत में लॉन्‍च हुई 100km से अधिक रफ्तार देने वाली Electric Bikes क्राटोस और क्राटोस R, सिर्फ 999 रुपये में कर सकते हैं बुकिंग

इसकी शुरूआती कीमत दिल्‍ली में सब्सिडी पर 1.02 लाख रुपये है, ये कीमत दिल्‍ली एक्‍स शोरूम के अनुसार दी गई है। कंपनी ने दावा किया है कि यह इलेक्ट्रिक बाइक सिंगल चार्ज में 180 किलोमीटर की रेंज देगी।

Tork Motors Kartos E- Bike
Tork Motor ने भारत में उतारा दो वेरियंट में इलेक्ट्रिक बाइक, सिंगल चार्ज में 180km की रेंज (फोटो- Tork Motors)

टोर्क क्राटोस (Tork Kratos) स्‍टार्टअप कंपनी ने भारत में इलेक्ट्रिक टू व्‍हीलर में कदम रखा है। भारत में टोर्क क्राटोस ने दो वेरियंट में इलेक्ट्रिक बाइक को उतारा है, जिसे क्राटोस और क्राटोस R के नाम से आएगा। इन मोटरसाइकिल में स्‍पोर्टी लुक दी जा रही है। इसकी शुरूआती कीमत दिल्‍ली में सब्सिडी पर 1.02 लाख रुपये है, ये कीमत दिल्‍ली एक्‍स शोरूम के अनुसार दी गई है। कंपनी ने दावा किया है कि यह इलेक्ट्रिक बाइक सिंगल चार्ज में 180 किलोमीटर की रेंज देगी।

999 रुपये से कर सकते हैं बुकिंग
लॉन्‍चिंग के बाद से ही कंपनी ने अपने दोनों वेरियंट की बुकिंग भी शुरू कर दी है। हालाकि कंपनी ने इसकी डिलीवरी के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इसे इस साल अप्रैल में डिलीवर किया जाएगा। जिसे आप 999 रुपये में प्री बुकिंग आज ही करा सकते हैं। इन दोनों बाइकों के कीमत की बात करें तो सब्सिडी के साथ दिल्ली में क्राटोस की कीमत 102499 रुपये और क्राटोस आर की कीमत 117499 रुपये है। इसमें कई कलर ऑप्‍शन दिया जाता है, जिसमें व्‍हाइट, ब्लू, रेड और ब्लैक कलर का विकल्‍प दिया गया है।

फोटो- टॉर्क मोटर्स

कितनी मिलेगी टॉप स्‍पीड
इन दोनों वेरियंट बाइक की बात करें तो यह 0-40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड सिर्फ चार सेकेंड में पकड़ लेती है। इस इलेक्ट्रिक बाइक की टॉप स्पीड 105 किमी/घंटा है, जो सिंगल चार्ज में 180 किलोमीटर तक जाती है। इसमें एक दमदार बैट्री दी गई है, जो अधिकतम 7.5 Kw की पावर पैदा कर सकता है और 28Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। कंपनी ने जानकारी दी है कि शुरुआती फेज में इसे बड़े शहर जैसे दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई और पुणे में पेश किया जाएगा और उसके बाद सेकेंड फेज में और भी शहरों को शामिल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: आखिर किस वजह से मार्डन स्‍मार्टफोन में नहीं दी जा रही रिमूवल बैट्री का ऑप्‍शन, और इससे क्‍या होता है असर

और क्‍या है खासियत
इस बाइक में फास्‍ट चार्जिंग का विकल्‍प, जियो फेंसिंग और फाइंड माय व्हीकल फीचर्स, मोटरवॉक असिस्टेंट फीचर्स, क्रैश अलर्ट, वेकेशन मोड और ट्रैक मोड एनालाइज जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस बाइक में 4 Kwh लीथियम ऑयन बैट्री दी गई है, जो 48V का वोल्टेज देता है।

किससे होगी टक्‍कर
इस बाइक के मुकाबले की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक बाइक भारतीय मार्केट में पहले से मौजूद रिवोल्ट RV 400 (1,17,020 रुपये), जॉय ई-बाइक मॉन्सटर (1,01,055 रुपये) को कड़ी टक्‍कर देगी। हालाकि ये इलेक्ट्रिक बाइक कई ऐसे फीचर्स देगी, जो अन्‍य बाइक में नहीं हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट